Covid-19 Update

3463
मामले (हिमाचल)
2209
मरीज ठीक हुए
16
मौत
2,257,572
मामले (भारत)
20,121,222
मामले (दुनिया)

HPU ने यूजी के छात्रों को दी राहत, घर के नजदीक कॉलेजों में दे सकेंगे परीक्षा

कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया फैसला, हजारों छात्रों को मिलेगी राहत

HPU ने यूजी के छात्रों को दी राहत, घर के नजदीक कॉलेजों में दे सकेंगे परीक्षा

- Advertisement -

शिमला। यूजी के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा (Exam) दे रहे छात्र अब अपने घर के पास ही परीक्षा केंद्र (Exam center) में परीक्षा दे पाएंगे। परीक्षा देने के लिए छात्रों को घर से दूर या दूसरे जिलों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एचपीयू (HPU) ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षार्थियों को एक बड़ी राहत प्रदान की है। बता दें कि विवि ने यूजी (UG) डिग्री कोर्स की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा करवाने का फैसला लेते हुए परीक्षाओं का शेड्यूल (Schedule) भी जारी कर दिया है। अपने घर के नजदीक के परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने के लिए छात्रों को अपने कॉलेज के माध्यम से अग्रिम आवेदन करना होगा।


यह भी पढ़ें: इस दिन से शुरू होंगी यूजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं, HPU ने जारी की डेटशीट

कॉलेजों से आने वाले ऐसे आवेदनों की सूचना के आधार पर ही विवि परीक्षा में बैठने की व्यवस्था से लेकर प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध करवाएगा। अपने घर से नजदीक के परीक्षा केंद्र (कॉलेज) में परीक्षा देने की छूट मिलने से छात्रों का जहां आने जाने का खर्च बचेगा। वहीं, कोरोना (Corona)काल में यात्रा करने से भी बचाव होगा। छात्र को एडमिट कार्ड के आधार पर ही परीक्षा केंद्र में आने जाने की अनुमति होगी। परीक्षा केंद्र में छात्रों को एंट्री करने के लिए डॉउनलोड किया हुआ एडमिट कार्ड और कॉलेज का आई कार्ड दिखाना होगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों (कॉलेजों) को बुखार, जुकाम और खांसी जैसे लक्षण पाए जाने वाले छात्रों को अलग कमरे में बिठाने की व्यवस्था करनी होगी।

 

कॉलेजों को एसओपी के अनुसार करने होंगे इंतजाम

प्रदेश भर के करीब 36 हजार से अधिक यूजी अंतिम वर्ष, दूसरे और चौथे सेमेस्टर की रि-अपीयर परीक्षा देने वाले छात्रों और परीक्षा ड्यूटी देने वाले शिक्षक, गैर शिक्षक स्टाफ की सुरक्षा एक बड़ी जिम्मेदारी होगी। कोरोना महामारी के समय में संक्रमण से बचने के लिए सरकार और यूजीसी (UGC) की ओर से स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किया है। विवि ने इसे अधिसूचित कर कॉलेजों को इसके मुताबिक ही परीक्षा के इंतजाम करने के निर्देश भी दे दिए हैं। 31 प्वाइंट के इस एसओपी के अनुसार परीक्षा ड्यूटी स्टाफ को स्थानीय प्रशासन द्वारा पास जारी किए जाएंगे। परीक्षा केंद्र के हर कमरों का सैनिटाइजर छिड़काव करना होगा। स्टाफ को मास्क और ग्लव्स की व्यवस्था करनी होगी। परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट, स्टाफ रूम, परीक्षा हाल पर सैनिटाइजर की व्यवस्था नियमित तौर पर करनी होगी, हेंडवाश की व्यवस्था, परीक्षा हाल में डेस्क बैंच हाल को समय-समय पर सैनिटाइजर का छिड़काव करना होगा, छात्र के बीच एक छात्र या बैंच की दूरी रखनी होगी। स्टाफ की वेरिफिकेशन होगी। उनसे शपथ पत्र लिया जाएगा कि वे स्वस्थ हैं, उनकी थर्मल स्कैनिंग होगा। सोशल डिस्टेंस को लेकर साइन बोर्ड लगाने होंगे, छात्र स्टाफ को आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। बुखार, जुकाम और खांसी वाले छात्र को अलग कमरे में बिठाने की व्यवस्था करनी होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

loading...
loading...
Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

















सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है