प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना के तहत शिमला में 620 कामगारों को कार्ड वितरित

60 वर्ष पूर्ण करने पर 3 हजार मासिक पेंशन का मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना के तहत शिमला में 620 कामगारों को कार्ड वितरित

- Advertisement -

शिमला। असंगठित कामगारों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना (pradhanmantri shramyogi mandhan pension yojana) के तहत शिमला जिला (Shimla District) में 650 कामगार पंजीकृत किए गए हैं, जिसमें 620 कामगारों को श्रम एवं रोजगार विभाग हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) ने कामगार कार्ड भी वितरित कर दिए हैं।


यह भी पढ़ें :- शुरू हो गई पीएम की तीन हजार रु. महीना पेंशन योजना, पाने के लिए यहां करें अप्लाई

 

देशभर में शुरू हुई इस योजना का शिमला जिला में शुभारंभ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Education Minister Suresh Bhardwaj) ने किया। योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष की आयु के उन कामगारों को मिलेगा जैसा कि घरेलू कामगार, बोझ उठाने वालेए भट्टे पर काम करने वाले, मोची, कचरा उठाने, धोबी, फेरी वाले, कृषक कामगार, भवन निर्माण, हस्तकला, मिड डे मील कार्यकर्ता, स्वयं रोजगार एवम मनरेगा और इसके समान कोई अन्य व्यवसाय करने वाले हों।

श्रम एवं रोजगार विभाग शिमला के श्रम अधिकारी प्रताप सिंह वर्मा के मुताबिक योजना का लाभ लेने के लिए कामगार को न्यूनतम 55 रुपए और अधिकतम 200 रुपए आयु अनुसार देना होगा। मासिक अंशदान का बराबर भाग भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। पंजीकृत कामगार को 60 वर्ष पूर्ण करने पर 3 हजार मासिक पेंशन का लाभ मिलेगा। इसमें पात्र की मृत्यु के बाद आश्रित को भी 50% पेंशन का प्रावधान किया गया है।

इसके अलावा कुल्लू के देव सदन में आयोजित एक समारोह में खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जिला स्तर पर इस प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के कल्याण की दिशा में यह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी। ऊना में हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान कामगारों ने गुजरात से पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन भी सुना। इसके अलावा हमीरपुर के हमीर भवन में डीसी रिचा वर्मा ने उपस्थित महिलाओं को योजना बारे में विस्तृत से जानकारी दी और पात्र महिलाओं को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के कार्ड भी बांटे।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है