Covid-19 Update

38,995
मामले (हिमाचल)
29,753
मरीज ठीक हुए
613
मौत
9,390,791
मामले (भारत)
62,314,406
मामले (दुनिया)

केनेथ बोले: #Himachal में निवेश करेंगी अमेरिकी Companies, प्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएं

सीएम जयराम ठाकुर बोले भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंध वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का उदाहरण

केनेथ बोले: #Himachal में निवेश करेंगी अमेरिकी Companies, प्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएं

- Advertisement -

शिमला। अमेरिकी कंपनियां (American companies) हिमाचल में निवेश करेंगी। कंपनियां स्की रिजॉर्ट, स्की लिफ्ट और जिला शिमला की चांशल घाटी में स्की स्लोपस के विकास, जिला कांगड़ा के पौंग बांध जलाशय में अंतरराष्ट्रीय जल क्रीड़ा गतिविधियों के विकास और जिला मंडी के जंजैहली में थीम पार्क और शिकारी माता तक रज्जूमार्ग के निर्माण में निवेश कर सकती हैं। यह बात शुक्रवार को सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने यहां भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ आई. जस्टर से बातचीत करते हुए कही। जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश प्राकृतिक सौंदर्य और भव्यता से परिपूर्ण है। उद्यमियों को राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने के समुचित अवसर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य का शान्त वातावरण और मनमोहक घाटियां पर्यटकों को बार-बार यहां आने के लिए आकर्षित करती हैं।

यह भी पढ़ें:  शिकारी देवी मंदिर की प्राचीन भव्यता की जाएगी संरक्षित, Tourist-श्रद्धालुओं के लिए बनेगा आर्कषण का केंद्र.

 

 

वहीं, अमेरिका के राजदूत (Ambassador to america) केनेथ आई जस्टर ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच दशकों से मजबूत सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश में निवेश के लिए उपलब्ध अपार संभावनाओं को प्रदर्शित करने में मदद करेंगे। जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की भौगोलिक परिस्थितियां अमेरिका के कोलोराडो और कैलिफोर्निया राज्य से मिलती-जुलती है। इससे पर्यटन के क्षेत्र में परस्पर सहयोग की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोल्ड स्टोरेज, सीए स्टोर, पैक हाउस और प्रसंस्करण इकाई आदि क्षेत्रों में भी निवेश की काफी क्षमता है। जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने स्वयं इस वर्ष 26 जून को अमेरिका-भारत उद्योग काउंसिल के साथ आयोजित वेबिनार भाग लिया और औद्योगिक क्षेत्र में निवेश के अवसरों के बारे में प्रतिनिधियों के साथ विस्तार से चर्चा की।

यह भी पढ़ें: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और अमेरिकी राजदूत में #Himachal के इन मुद्दों पर हुई चर्चा

 

 

हिमाचल देश का इंडस्ट्रियल हब बनकर उभरा

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गत वर्ष नवंबर माह के दौरान धर्मशाला (Dharamshala) में पर्यटन, विद्युत, स्वास्थ्य उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी आदि क्षेत्रों में अधिक निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का सफलतापूर्वक आयोजन किया। उन्होंने कहा कि इस दौरान पर्यटन क्षेत्र में ही लगभग 17541 करोड़ रुपये के 256 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित (MOU) किए गए। जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य में बल्क ड्रग पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने के लिए मजबूत दावेदार बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि विभिन्न अमेरिकी कंपनियां पहले से ही राज्य में दवाओं के उत्पादन कार्य कर रही है। उन्होंने अमेरिकी राजदूत से अमेरिका की बल्क ड्रग और मेडिकल डिवाइस कंपनियों को प्रदेश में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया। हिमाचल प्रदेश देश का इंडस्ट्रियल हब बनकर उभरा है। अमेरिकी कंपनियां इलेक्ट्रिकल और ऊर्जा उपकरणों में निवेश कर हिमाचल प्रदेश को इस क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने में अहम भूमिका निभा सकती हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है