Covid-19 Update

40,518
मामले (हिमाचल)
31,548
मरीज ठीक हुए
636
मौत
9,463,254
मामले (भारत)
63,589,301
मामले (दुनिया)

Mandi का International शिवरात्रि Festival शुरू, 20 फीसदी बढ़ा देवलुओं का नजराना

Mandi का International शिवरात्रि Festival शुरू, 20 फीसदी बढ़ा देवलुओं का नजराना

- Advertisement -

 

मंडी। श्रद्धा और आस्था के प्रतीक अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव-2018 का शुभारंभ हो चुका है। सात दिन तक चलने वाले इस महोत्सव का शुभारंभ सीएम जयराम ठाकुर ने राजा माधव राय मंदिर में पूजन कर किया। इसके बाद भव्य शोभायात्रा निकाली गई जिसमें जयराम ठाकुर समेत जिला भर के देवी-देवताओं और उनके देवलुओं ने भाग लिया। शोभायात्रा कहें या जलेब में देवी-देवता और देवलु देव धुनों पर थिरकते भी नजर आए, जिनको देखने के लिए शहर में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।

  • भव्य शोभायात्रा में देवी-देवता और देवलु देव धुनों पर थिरकते नजर आए
  • राजा माधव राय मंदिर में पूजन कर जयराम ने शोभायात्रा में की शिरकत

इसके बाद पड्डल मैदान में सीएम जयराम ने देवलुओं के नजराने में 20 फीसदी बढ़ोतरी की और बंजतरियों का मानदेय भी दोगुना करने की घोषणा की। इसके अलावा देवताओं के साथ चलने वाले वादकों के राशन कोटे में भी 20 फीसदी बढ़ोतरी की बात कही है। सीएम ने कहा कि बचे हुए देवताओं को भी चरणबद्ध तरीके से पंजीकत करने के लिए सर्व देवता कमेटी गाइडलाइन तैयार कर अलग-अलग मामले को देखकर हाउस में एक प्रस्ताव पारित कर जिला प्रशासन को जरूरी कार्रवाई के लिए आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि मेरा मंडी वासियों से वादा है कि हर माह में एक मर्तबा यहां आकर स्थानीय बाशिंदों की बात को सुनकर उनका निवारण किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि मंडी का शिवरात्रि महोत्सव संस्कृति को संजोय रखे हुए है और आगे भी इसे सहेज कर रखने का प्रयास किया जाएगा। सीएम ने कहा कि इस बार छोटी काशी मंडी के महोत्सव की खुशियां दोगुनी हो गई हैं क्योंकि इतिहास में यह मौका पहली बार आया है कि मंडी शिवरात्रि महोत्सव के शुभारम्भ करने का मौका मंडी से ही बने सीएम को मिला है। इस बात के लिए सीएम जयराम ठाकुर ने भी खुशी जाहिर की और इस संयोग के लिए मंडी जिला के लोगों को भी बधाई दी। इस दौरान उनके साथ आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह, ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा, सांसद रामस्वरूप शर्मा भी मौजूद थे। उधर, शिवरात्रि महोत्सव को लेकर मंडी में सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। 21 जनवरी को शिवरात्रि महोत्सव का समापन राज्यपाल आचार्य देवव्रत करेंगे।

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है