Covid-19 Update

41,229
मामले (हिमाचल)
32,309
मरीज ठीक हुए
656
मौत
9,484,506
मामले (भारत)
63,870,336
मामले (दुनिया)

कांगणीधार में बनेगा शिव धाम, श्रद्धालुओं के ठहरने और खाने की भी होगी सुविधा

कांगणीधार में बनेगा शिव धाम, श्रद्धालुओं के ठहरने और खाने की भी होगी सुविधा

- Advertisement -

वी कुमार/ मंडी। छोटी काशी में राज्य सरकार (State government) शिव धाम मंदिर का निर्माण करवाने जा रही है। इस मंदिर में भगवान शिव पूरे परिवार सहित विराजमान होंगे। मंदिर निर्माण के लिए राज्य सरकार ने मंडीशहर के साथ लगती कांगणीधार (Kanganidhar) में हेलिपैड (Helipad) के पास वाली जगह का चयन किया है। सीएम  जयराम ठाकुर ने मंडी जिला के धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही शिव धाम के निर्माण के लिए बजट का भी प्रावधान किया है। सीएम का कहना है कि मनाली की तरफ जाने वाले पर्यटकों के लिए रास्ते में कहीं रूकने का उचित प्रबंध नहीं है। इसी उद्देश्य से शिव धाम का निर्माण करवाया जा रहा है ताकि पर्यटक यहां रूके और यहां की प्राचीन देव संस्कृति के बारे में जानें। शिव धाम सिर्फ एक मंदिर ही नहीं होगा बल्कि इसमें पर्यटकों (Tourists) के ठहरने और खाने से लेकर आसपास के पर्यटन स्थलों की जानकारी का प्रावधान भी होगा।

यह भी पढ़ें ; नगर परिषद ने ली शपथ, मंडी शहर को लाएंगे देश के टॉप 100 शहरों में

 

बता दें मंडी शहर में हर वर्ष शिवरात्रि पर अंतरराष्ट्रीय महोत्सव का आयोजन किया जाता है। जो सात दिनों तक जारी रहता है। इस महोत्सव में जिला के 250 से अधिक देवी-देवता शिरकत करते हैं। जो अपने आप में एक अनूठा देव समागम होता है। वहीं मंडी शहर में गंगा की तर्ज पर ब्यास आरती की शुरूआत भी हो चुकी है। हर महीने पूर्णमासी को हनुमानघाट पर ब्यास आरती की जा रही है। जिसमें सैंकड़ों की संख्या में लोग भाग लेते हैं। उसी कड़ी में सरकार अब शिवनगरी को धार्मिक दृष्टि से और अधिक प्रमोट करने की योजना बना रही है। वहीं मंडी शहर के लोग सरकार के इस कदम का स्वागत कर रहे हैं। व्यवसायी राजा सिंह मल्होत्रा और ज्योतिषाचार्य पंडित रामलाल के अनुसार यदि मंडी में शिव धाम बनता है तो फिर यहां के धार्मिक पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा तथा स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे।

शिव धाम के निर्माण को सरकार ने अपने वार्षिक बजट में शामिल किया है। लेकिन इसके लिए अभी कितना पैसा खर्च होगा उसका एस्टीमेट नहीं बन पाया है। अभी सरकार जमीन की तलाश के बाद आगामी बातों पर विमर्श कर रही है और उसके बाद ही सरकार इसके लिए पैसों का प्रावधान करेगी। लेकिन शिव धाम बनने के बाद इसका कितना लाभ यहां के लोगों को मिलेगा यह भविष्य में ही पता चल पाएगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है