Covid-19 Update

43,775
मामले (हिमाचल)
35,157
मरीज ठीक हुए
701
मौत
9,608,418
मामले (भारत)
66,337,661
मामले (दुनिया)

बाहरी राज्यों से आए 81,000 लोग होम तो 6,500 से अधिक संस्थागत Quarantine में

बाहरी राज्यों से आए 81,000 लोग होम तो 6,500 से अधिक संस्थागत Quarantine में

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि 25 अप्रैल से अब तक देश के विभिन्न भागों में फंसे 1.30 लाख से अधिक हिमाचली लोग (Himachali People) राज्य में पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 81000 लोगों को होम क्वारंटाइन में और 6500 से अधिक को संस्थागत क्वारंटाइन (Institutional quarantine) के तहत रखा गया है। शेष ने अपनी क्वारंटाइन अवधि पूरी कर ली है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को बाहरी राज्यों से आने वाले हिमाचलियों की प्रदेश वापसी के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि राज्य सरकार प्रदेश यह सुनिश्चित कर रही है कि बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों की उचित जांच और चिकित्सीय परीक्षण (Medical Examination) के उपरांत ही उन्हें घर जाने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों की सुरक्षा राज्य सरकार की उच्च प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग के Audio मामले में विजिलेंस के साथ-साथ Departmental Inquiry भी शुरू

डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मियों आदि को मिलें सभी सुरक्षात्मक उपकरण

सीएम जयराम ठाकुर ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी डीसी, एसपी और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (CMO) के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को देश के विभिन्न भागों से रेलगाड़ियों द्वारा राज्य में पहुंचने वाले लोगों की जांच करने वाले डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मियों और अन्य कर्मचारियों को सभी सुरक्षात्मक उपकरण प्रदान करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि क्वारंटाइन केंद्रों (Quarantine Center) में और अधिक सुविधाएं प्रदान की जाएं, ताकि लोगों को किसी भी असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि वृद्ध लोगों और दीर्घकालिक रोगियों को सभी आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो उन्हें स्वास्थ्य संस्थानों में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों में अलग शौचालय जैसी सुविधाएं सुनिश्चित की जानी चाहिए।

नेगेटिव आने के बाद ही घर जाने की मिलेगी अनुमति

सीएम ने आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में लोगों की प्रदेश वापसी की संभावना को ध्यान में रखते हुए उपायुक्तों को यह भी निर्देश दिए कि वह संस्थागत क्वांरटाइन के अतिरिक्त प्रबंध करें, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा के लिए पीपीई किट और अन्य सामग्रियों की पर्याप्त व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि देश के अन्य हिस्सों से आने वाले सभी लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन में रहना होगा, जब तक कि उनका कोविड परीक्षण नहीं किया जाता तथा नेगेटिव पाए जाने के उपरांत ही घर जाने की अनुमति प्रदान की जाए।

यह भी पढ़ें: कोरोना ब्रेकिंगः Himachal में आंकड़ा पहुंचा 164, एक्टिव केस का शतक- 12 नए मामले

पॉजिटिव रोगियों के संपर्क में आए सभी लोगों का पता लगाएं

जयराम ठाकुर ने कहा कि देश के अन्य हिस्सों से आने वाले हिमाचलियों का पूरा डेटा भी संकलित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड पॉजिटिव रोगियों के संपर्क में आए सभी लोगों का पता लगाया जाए तथा स्क्रीनिंग (Screening) पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, ताकि उनका समय पर इलाज हो सके और इस वायरस के फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इन सभी लोगों से कोरोना मुक्त ऐप डाउनलोड करवाई जाए, ताकि क्वारंटाइन में रखे गए लोगों पर प्रभावी निगरानी रखी जा सके। सीएम ने कहा कि होम क्वांरटाइन व्यवस्था को भी मजबूत और प्रभावी बनाया जाना चाहिए, ताकि घर में होम क्वारंटाइन में रखे गए लोगों को अलग रखा जा सके और वायरस (Virus) को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि संस्थागत क्वारंटाइन में लगे कर्मचारियों को सभी आवश्यक सुरक्षात्मक उपकरण भी प्रदान किए जाने चाहिए, ताकि वे बिना किसी भय के काम कर सकें। मुख्य सचिव अनिल खाची ने आश्वासन दिया कि लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन सुविधाओं को बेहतर तरीके से उपलब्ध करवाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:  Corona Update: पेंडिंग 665 सैंपल में 616 नेगेटिव, कल 1500 नमूने आए थे जांच को

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है