जयराम बोलेः हिमाचल के 60500 युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर-जानिए कैसे

ग्लोबल इंवेस्टर मीट की तैयारियों की समीक्षा बैठक में बोले जयराम

जयराम बोलेः हिमाचल के 60500 युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर-जानिए कैसे

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर ने आज यहां ‘ग्लोबल इंवेस्टर मीट की तैयारियों की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जानकारी दी कि सरकार तथा विभिन्न उद्यमियों के बीच अब तक 29000 करोड़ रुपए के निवेश के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने कहा कि अब तक 253 एमओयू (MOU) साइन किए जा चुके हैं, जिसमें प्रदेश के 60500 युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।


 

यह भी पढ़ें :-  प्राइमरी स्कूलों में विशेष इंग्लिश किट से पढ़ेंगे बच्चे, अभिभावकों को आएंगे एसएमएस

सीएम ने कहा कि सभी विभागों को चाहिए कि वे निवेश के इच्छुक उद्यमियों के साथ लगातार संपर्क बनाए रखें, ताकि उन्हें प्रदेश में निवेश के प्रति प्रेरित किया जा सके। उन्होंने कहा कि उन अग्रणी औद्योगिक घरानों के साथ भी संपर्क में रहना चाहिए, जिन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ‘रोड शो (Road Show) के दौरान इस प्रदेश में निवेश की इच्छा व्यक्त की है। इन उद्यमियों में देश-विदेश के निवेशक शामिल हैं।

जयराम ठाकुर ने कहा कि इन्वेस्टर मीट (Invester meet) को सफल बनाने के लिए ‘राइजिंग हिमाचल डॉट इन वेबसाइट तथा ‘राइजिंग हिमाचल मोबाइल ऐप विकसित किए हैं। उन्होंने कहा कि इन सुविधाओं का प्रदेश में विद्यमान निवेश की संभावनाओं को दर्शाने में अधिक से अधिक प्रयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि निवेशकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने तथा परियोजनाओं की ऑनलाइन निगरानी करने के उद्देश्य से हिमप्रगति पोर्टल (Him Pragati portal) भी विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार भूमि की उपलब्धता जानने के लिए ‘लैंड बैंक पोर्टल भी तैयार किया है, जिसमें निजी व सरकारी दोनों प्रकार की उपलब्ध भूमि का पता चल सकेगा।

सीएम ने कहा कि इस समय 1600 एकड़ सरकारी भूमि तथा 618 एकड़ निजी भूमि उद्योग स्थापित करने के लिए उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को चाहिए कि प्रदेश में अनुपयोगी पड़ी भूमि एवं भवनों को चिन्हित करें, ताकि निवेश के उद्देश्य के लिए इसका प्रयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नीतियों में भी सुधार लाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सभी विभागों को अपने-अपने क्षेत्र में निवेश की उपलब्ध संभावनाओं का लक्ष्य निर्धारित करके कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हो तो रियालंस, टाटा, महिन्द्रा, गोदरेज, ऑबराय तथा क्लब महिन्द्रा जैसे अग्रणी पूंजीपतियों के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं। उन्होंने कहा कि इन सभी घरानों ने उनके मुंबई व अन्य क्षेत्रों के दौरे के दौरान, इस प्रदेश में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की थी। उन्होंने कहा कि देश-विदेश में आयोजित किए गए ‘रोड शो के दौरान हुए कार्यों में प्रगति की लगातार समीक्षा की जानी चाहिए।

सीएम ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्रों के प्राधिकरणों को भी प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह स्वयं संबंधित मंत्रालयों से ऐसी संभावनाओं को अमल में लाने के लिए बात करेंगे। बैठक में यह भी प्रस्ताव रखा गया कि शिमला तथा कुल्लू में उद्यमियों की सुविधा के लिए छोटे सम्मेलन आयोजित किए जाएं, क्योंकि यहां पर्यटन, स्वास्थ्य, आईटी, शिक्षा एवं कौशल विकास, विद्युत तथा रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में निवेश की व्यापक संभावनाएं हैं। इससे इच्छुक उद्यमियों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने में सुविधा होगी। मुख्य सचिव बीके अग्रवाल ने सीएम को आश्वासन दिया कि प्रदेश में निवेश के निर्धारित लक्ष्य को पाने के लिए उद्यमियों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

मनालीः पेंट का काम करते सीढ़ी से गिरा मजदूर, अस्पताल में मौत

सैर को निकले बुजुर्ग पर तेंदुए ने किया हमला, टांगों पर लगे टांके

बहला फुसलाकर नाबालिग से बनाए नाजायज संबंध, अश्लील फोटो भी खींची

आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी भवन निर्माण को रखा 47 बोरी सीमेंट बना पत्थर

हो जाएं तैयारः हिमाचल में जल्द लागू होगा सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट

हमीरपुरः वायरल वीडियो लोगों में बना चर्चा, पुलिस मामले की करेगी जांच

सत्ती बोलेः सीआईडी जांच में रायजादा का भी आया नाम, शराब माफिया से हुई बातचीत

डेढ़ साल बाद पकड़ा गया नाबालिग को भगा ले जाने वाला युवक

कांग्रेस बोली, बीजेपी नेताओं पर पत्र में लगे आरोप हमने नहीं लगाए

ठियोग पुलिस ने अफीम के साथ पकड़ा रिकांगपिओ का तस्कर

चंबा महिला मौत मामला : डॉक्टर को कारण बताओ नोटिस

मंडी जिले में भरे जाएंगे नंबरदारों के खाली पद ,तहसीलदारों से मंगवाई रिपोर्ट

धारा 144 के विरोध में सुबाथू छावनी क्षेत्र में व्यापारियों ने बंद रखी दुकानें

INSPIRE, कल्पना चावला छात्रवृत्ति व इंन्दिरा गांधी उत्कृष्ट योजना के लिए ये छात्र हुए सिलेक्ट

टी-20 की टिकटों का पैसा रिफंड करवाने बारिश के बीच स्टेडियम के बाहर उमड़ी भीड़

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है