प्राइमरी स्कूलों में विशेष इंग्लिश किट से पढ़ेंगे बच्चे, अभिभावकों को आएंगे एसएमएस

सीएम जयराम ठाकुर ने संपर्क स्मार्टशाला कार्यक्रम सहित दो मोबाइल ऐप का किया शुभारंभ

प्राइमरी स्कूलों में विशेष इंग्लिश किट से पढ़ेंगे बच्चे, अभिभावकों को आएंगे एसएमएस

- Advertisement -

शिमला। कल यानि बुधवार से हिमाचल के स्कूलों में तीन बदलाव देखने को मिलेंगे। एक तरफ जहां हिमाचल के 10661 प्राथमिक स्कूलों में विशेष इंग्लिश किट से पहली से तीसरी कक्षा के बच्चे पढ़ाई करेंगे। वहीं, अभिभावकों को छात्रों की गतिविधियों से संबंधित एसएमएस आएंगे। साथ ही सरकारी स्कूलों के निरीक्षण की रिपोर्ट भी अब मौके पर ही मोबाइल से अपलोड होगी। सीएम जयराम ठाकुर ने शिक्षा विभाग की तीन योजनाओं का आज शुभारंभ किया।



यह भी पढ़ें: जीवन धारा के साथ सहारा, घर द्वार पर फ्री होंगे 64 टेस्ट-दवाईयां भीं मिलेंगी

इसमें संपर्क स्मार्टशाला कार्यक्रम, स्कूलों में शिक्षा प्रणाली की निगरानी करने के लक्ष्य से ‘शिक्षा साथ मोबाइल ऐप व सम्रग शिक्षा अभियान के अंतर्गत अध्यापकों और अभिभावकों के मध्य सीधा संपर्क स्थापित करने के लिए ई-संवाद मोबाइल ऐप का भी शुभारंभ किया। ई-संवाद मोबाइल ऐप की यह सुविधा प्रदेश के 15 हजार विद्यालयों में उपलब्ध करवाई जाएगी। संपर्क स्मार्टशाला कार्यक्रम के तहत सीएम के हाथों शिक्षकों को इंग्लिश किट वितरित करवाई। बीते साल स्कूलों में गणित की किट दी गई थी। जल्द साइंस किट भी बांटी जाएंगी।


छात्रों के लिए वरदान साबित होगी स्मार्ट-किट

सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत संपर्क स्मार्टशाला कार्यक्रम गणित और अंग्रेजी विषयों में प्रदेश के सभी प्राथमिक स्कूलों में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान युग में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान की जाए और उनमें सीखने की क्षमता भी बढ़ाई जाए, ताकि वे प्रतिस्पर्धी दुनिया के लिए स्वयं को तैयार कर सकें। सीएम ने कहा कि योजना का प्रमुख उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और छात्रों में सीखने के क्षमता को बढ़ाना है, ताकि स्कूली शिक्षा को सभी स्तरों पर समावेशी बनाया जा सके।

उन्होंने आशा व्यक्त की है कि यह स्मार्ट-किट निश्चित रूप से राज्य के लाखों छात्रों के लिए वरदान सिद्ध होगा। सीएम ने संपर्क फाउंडेशन द्वारा इस परियोजना के लिए 25 करोड़ रुपए का योगदान करने के लिए आभार व्यक्त किया। जय राम ठाकुर ने कहा कि नई तकनीक का उपयोग न केवल सार्वजनिक सेवाओं के त्वरित निष्पादन में सहायक है, बल्कि विभिन्न चालू परियोजनाओं की निगरानी में भी लाभदायक है। शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किए गए दो नए ऐप शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने में मददगार साबित होंगे।


प्रदेश के लगभग 3.2 लाख विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर स्मार्टशाला किट जारी करते हुए कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों को गुणवत्ता शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा कहा कि इस उद्देश्य के लिए टेक्नालजी का अधिकतम इस्तेमाल सुनिश्चित किया जा रहा है। सर्व शिक्षा अभियान (SSA) के परियोजना निदेशक आशीष ने कहा कि राज्य सरकार और संपर्क फाउंडेशन प्रदेश के सभी 10,661 सरकारी प्राथमिक पाठशालाओं में संपर्क स्मार्टशाला शुरू करेंगे, जिससे प्रदेश के लगभग 3.2 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।


संपर्क स्मार्ट शाला कार्यक्रम के लिए 55 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण का लक्ष्य

संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक निदेशक विनीत नायर ने कहा कि वर्तमान में फाउंडेशन देश के 6 राज्य के 76 हजार विद्यालयों में संपर्क स्मार्ट शाला चला रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019-20 के दौरान फाउंडेशन ने संपर्क स्मार्ट शाला कार्यक्रम के लिए 55 हजार शिक्षकों (Teachers) को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है। संपर्क स्मार्ट शाला की अध्यक्ष कुसुम महापात्रा ने कहा कि संपर्क फाउंडेशन ने वर्ष 2020 तक देश में 650 करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है जिससे दो लाख विद्यालयों में शिक्षा में व्यापक सुधार का अभियान चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम से दो करोड़ से भी ज्यादा छात्रों को लाभ पहुंचाया जा सकेगा। निदेशक प्राथमिक शिक्षा रोहित जम्वाल ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। इससे पूर्व सीएम ने राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय कोटशेरा में लगभग 9 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित प्रशासनिक एवं विज्ञान खंडों का शुभारंभ किया। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

मनालीः पेंट का काम करते सीढ़ी से गिरा मजदूर, अस्पताल में मौत

सैर को निकले बुजुर्ग पर तेंदुए ने किया हमला, टांगों पर लगे टांके

बहला फुसलाकर नाबालिग से बनाए नाजायज संबंध, अश्लील फोटो भी खींची

आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी भवन निर्माण को रखा 47 बोरी सीमेंट बना पत्थर

हो जाएं तैयारः हिमाचल में जल्द लागू होगा सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट

हमीरपुरः वायरल वीडियो लोगों में बना चर्चा, पुलिस मामले की करेगी जांच

सत्ती बोलेः सीआईडी जांच में रायजादा का भी आया नाम, शराब माफिया से हुई बातचीत

डेढ़ साल बाद पकड़ा गया नाबालिग को भगा ले जाने वाला युवक

कांग्रेस बोली, बीजेपी नेताओं पर पत्र में लगे आरोप हमने नहीं लगाए

ठियोग पुलिस ने अफीम के साथ पकड़ा रिकांगपिओ का तस्कर

चंबा महिला मौत मामला : डॉक्टर को कारण बताओ नोटिस

मंडी जिले में भरे जाएंगे नंबरदारों के खाली पद ,तहसीलदारों से मंगवाई रिपोर्ट

धारा 144 के विरोध में सुबाथू छावनी क्षेत्र में व्यापारियों ने बंद रखी दुकानें

INSPIRE, कल्पना चावला छात्रवृत्ति व इंन्दिरा गांधी उत्कृष्ट योजना के लिए ये छात्र हुए सिलेक्ट

टी-20 की टिकटों का पैसा रिफंड करवाने बारिश के बीच स्टेडियम के बाहर उमड़ी भीड़

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है