Covid-19 Update

34,781
मामले (हिमाचल)
27,518
मरीज ठीक हुए
550
मौत
9,170,900
मामले (भारत)
59,245,882
मामले (दुनिया)

बिग ब्रेकिंगः हिमाचल में एससीए चुनाव को लेकर सदन में क्या बोली सरकार-जानिए

बिग ब्रेकिंगः हिमाचल में एससीए चुनाव को लेकर सदन में क्या बोली सरकार-जानिए

- Advertisement -

शिमला। एक तरफ जहां छात्र संगठन एससीए चुनाव (SCA Election)को लेकर प्रदेश सरकार व एचपीयू (HPU) प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। एबीवीपी (ABVP) ने तो एससीए चुनावों सहित अन्य मांगों को लेकर कई कॉलेजों में भूख हड़ताल शुरू की है।

यह भी पढ़ें: कुल्लू : आपसी रंजिश के चलते कर दी हत्या, पुलिस ने 24 घंटे में पकड़ा आरोपी

वहीं, सरकार ने कॉलेजों में एससीए चुनाव को लेकर यह बड़ी बात कही है। शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य (MLA Vikramaditya) के पूछे सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी है कि एससीए चुनाव को बहाल करने की सरकार की कोई योजना नहीं है। यह निर्णय एचपीयू की एग्जीक्यूटिव कमेटी का है और सरकार इस मामले में कोई दखल नहीं देना चाहती है।


शिक्षा विभाग में 1751 पद रिक्त

विधायक विनोद कुमार और जवाहर ठाकुर के संयुक्त प्रश्न के उत्तर में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा विभाग में कला, नॉन मेडिकल और मेडिकल स्नातक के कुल 1751 पद रिक्त हैं। इन पदों को भरने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रक्रिया पूरी होने पर नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे। भारद्वाज ने कहा कि ये नियुक्तियां बैचवाइज, कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सीधी भर्ती, भूतपूर्व सैनिक कोटा, खेल कोटा और दिव्यांग कोटा के माध्यम से भरी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि क्राफ्ट टीचर (Craft Teacher) का कैडर डाइंग कैडर घोषित कर दिया गया है, जबकि ड्राइंग मास्टर (Drwawing Teacher) के पद उन्हीं स्थानों पर भरने का निर्णय लिया गया है, जहां पर छात्रों की संख्या 100 से अधिक है। उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा सरकार ने शिक्षा विभाग में 1137 पद पदोन्नतियों से भरे हैं, जबकि 23 अगस्त 2019 को 355 प्रवक्ताओं को नियुक्तिपत्र जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बीते डेढ़ वर्ष में उच्चतर विभाग में 2221 नियुक्तियां की गई हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है