जनमंचः 2512 मांगपत्र और शिकायतें हुईं प्राप्त, अधिकतर मौके पर निपटाईं

सीएम ने अधिकारियों को जनशिकायतें प्राथमिकता के आधार पर हल करने के दिए निर्देश

जनमंचः 2512 मांगपत्र और शिकायतें हुईं प्राप्त, अधिकतर मौके पर निपटाईं

- Advertisement -

टीम अभी अभी। जयराम सरकार का जनमंच कार्यक्रम (janmanch Program) आज पूरे प्रदेश में आयोजित किया गया। इसमें 2,512 मांगपत्र व शिकायतें (Complaints) प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया। वहीं, सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur)  ने भी आज ओकओवर परिसर में जन समस्याएं सुनीं और उनका निपटारा किया। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में आने वाली समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करें। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में अब शीघ्र ही मुख्यमंत्री हेल्पलाइन हिम सेवा भी आरंभ की जा रही है, जिससे लोगों को घर बैठे अपनी समस्याएं हल करवाने में सहायता मिलेगी और उन्हें अपने छोटे-छोट कार्य के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।


जिला शिमला:

हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने आज केटी पंचायत में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच में 128 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 82 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया तथा शेष 46 शिकायतें संबंधित विभागों को शीघ्र पूरा करने के लिए प्रेषित की गई। इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में 105 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई।

जिला सोलन:

सोलन ज़िला के दून में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने की। जनमंच के दौरान कुल 82 शिकायतें एवं 230 मांगे प्राप्त हुईं। इनमें से 32 शिकायतों तथा तीन मांगों का निपटारा मौके पर किया गया। इस दौरान आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 556 रोगियों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई और 98 रोगियों के नेत्र का परीक्षण किया गया।

जिला सिरमौर:

जिला सिरमौर के पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत काटली में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 135 शिकायतें तथा मांगें प्राप्त हुईं, जिनमें से 26 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया, जबकि शेष 109 मामलों को शीघ्र निपटाने के लिए संबधित विभागों को भेजा गया।

जिला मंडी:

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में करसोग के सेरी बंगलो में आयोजित जनमंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 369 शिकायतें तथा 109 मांगें प्राप्त हुईं, जिनमें से 382 का निपटारा कर दिया गया। संबंधित विभागों शेष मामलों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए गए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस अवसर पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 160 मामले दर्ज किए गए। इस दौरान आयुष्मान भारत और हिमकेयर के 12 कार्ड और 22 आधार कार्ड बनाए गए।

जिला चंबा

जिला चंबा में विधानसभा क्षेत्र भटियात की ग्राम पंचायत ककीरा में जन मंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी ने की। जनमंच में 267 शिकायतों व मांगों के आवेदन प्राप्त हुएए जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया गया। इस अवसर पर 30 लाभार्थियों को बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 10-10 हजार रुपए की एफडी प्रदान की गई।

जिला लाहुल-स्पीति:

कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने लाहुल-स्पीति जिला के उदयपुर में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित 102 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 65 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया, जबकि शेष 37 शिकायतों का ई-समाधान पोर्टल के माध्यम से दस दिनों के भीतर निपटाने के निर्देश दिए। डॉ. राम लाल मार्कंडेय ने बालिका समृद्धि योजना के तहत 8 बालिकाओं को 10-10 हजार रुपए की एफडी भी प्रदान की।

 

जिला हमीरपुर

हमीरपुर जिला में जन मंच बड़सर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धगोटा में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने की। जन मंच में 200 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। इसके अतिरिक्त 153 मांगें भी प्रस्तुत की गई। इस अवसर उन्होंने हिमाचल गृहिणी सुविधा के अंतर्गत 27 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किए और सेल्फी विद डॉटर अभियान का शुभारंभ किया।

जिला ऊना:

हरोली विधानसभा क्षेत्र के दुलैहड़ में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने की। उन्होंने कहा कि जन मंच के दौरान 337 समस्याएं प्राप्त हुईं, जिनका मौके पर निपटारा किया गया। उन्होंने 15 नवजात शिशुओं की माताओं को बेबी केयर किट्स दिए गए तथा 22 लाभार्थियों को हेल्थ कार्ड जारी किए गए।

जिला किन्नौर

किन्नौर जिला के निचार उपमंडल के कटगांव में जनमंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कवंर ने की। जनमंच में कुल 61 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 31 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया शेष 30 शिकायतों को संबंधित विभागों को भेज कर 15 दिनों के भीतर निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान 37 मांग पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

जिला कांगड़ा:

कांगड़ा जिला में जनमंच का आयोजन फतेहपुर विधासभा क्षेत्र के अंतर्गत राजा का तालाब में किया गया। इसकी अध्यक्षता उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने की। जनमंच के दौरान 55 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 50 शिकायतों का निपटारा मौके पर किया गया। जबकि शेष मामले संबंधित विभागों को शीघ्र निपटारे हेतु भेजे गए। इस दौरान बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 10 लाभार्थियों को एफडीआर भी वितरित की गई।

जिला कुल्लू:

कुल्लू जिले के मनाली उपमंडल के बराण में जनमंच का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। जनमंच में कुल 77 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 62 का मौके पर निपटारा किया गया, जबकि शेष को समाधान के लिए संबंधित विभागों को सौंपा गया। इस दौरान वन मंत्री ने बेटी है अनमोल योजना के तहत 13 कन्याओं को 12-12 हजार रुपए की एफडी के दस्तावेज, तीन शिशुओं को बेबी किट दी।

जिला बिलासपुर

योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश ध्वाला की अध्यक्षता में बिलासपुर जिले के घुमारवीं में जनमंच का आयोजन किया गया। जनमंच के दौरान 125 शिकायतें एवं मांगपत्र प्राप्त हुई। इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत 16 बेटियों को एफडी और एक बूटा बेटी के नाम नई योजना के तहत फलदार पौधा भी प्रदान किया गया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

पांच पुलिस कर्मियों की एसपी से शिकायत, बेरहमी से पिटाई का जड़ा आरोप

पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थी इंटरव्यू के लिए हो जाएं तैयार

नए उद्योग स्थापित करने व विस्तार को मिली मंजूरी, सैकड़ों को मिलेगा रोजगार

एसडीएम पालमपुर पर हमला करने का आरोपी टिप्पर चालक गिरफ्तार

कैबिनेटः 'एक बूटा बेटी के नाम' योजना होगी शुरू, ये स्कूल होंगे अपग्रेड

कैबिनेट में धारा-118 को लेकर भी हुई चर्चा, पर्यटन नीति के मसौदे को भी मंजूरी

रायजादा बोले, स्वां तटीकरण परियोजना में हो रहा बड़े पैमाने पर गोलमाल

ब्रेकिंगः सृजित होंगे 17 ड्रग इंस्पेक्टर के पद, नियमित होंगे यह कर्मचारी

प्रतिबंध हटते ही बजौरा के पास राफ्ट पलटी, केरल के पर्यटक की मौत

पीएम मोदी के जन्मदिन से एक दिन पहले नमो एप का नया वर्जन लांच

जयराम कैबिनेट के दो बड़े फैसले, मेधावी छात्रों को लैपटॉप देने को मंजूरी

पीएसए के तहत बंदी बनाए गए "फारुक अब्दुल्ला" दो साल तक रह सकते हैं कैद

राठौर ने तीसरी सूची जारी कर 16 ब्लॉक में नए अध्यक्ष किए तैनात, कार्यकारिणी को दस दिन का वक्त

धारा 370 : सीजेआई बोले - कोर्ट से संपर्क करने में असमर्थ हैं लोग तो खुद जाऊंगा श्रीनगर

आंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व स्पीकर कोडेला ने फंदा लगाकर की खुदकुशी

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है