जश्न-ए-आजादी के रंग में रंगा हिमाचल, राखी के त्योहार ने लगाए चार चांद 

प्रदेशभर में आजादी की धूम, तिरंगा फहराकर याद किए बलिदानी

जश्न-ए-आजादी के रंग में रंगा हिमाचल, राखी के त्योहार ने लगाए चार चांद 

- Advertisement -

शिमला। आज पूरे देश सहित में हिमाचल में आजादी का जश्न धूमधाम से मनाया गया। वहीं, 15 अगस्त के दिन राखी का त्योहार आने से इस जश्न में चार चांद लग गए। एक तरफ जहां प्रदेशभर में तिरंगा फहराकर आजादी के परवानों को याद किया, वहीं बहनों ने अपने भाईयों की कलाईयों में प्यार का धागा बांधकर (Raksha Bandhan) रक्षा का वचन लिया।


यह भी पढ़े: स्वतंत्रता दिवस पर दो को हिमाचल गौरव और तीन को मिला प्रेरणा स्त्रोत पुरस्कार

स्वतंत्रता दिवस (Independence day) का राज्य स्तरीय समारोह शिमला (Shimla) में मनाया गया। जहां पर सीएम जयराम ठाकुर ने तिरंगा फहराया। हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। हर जिला में तिरंगा फहराया गया और आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया। इस दौरान पुलिस, एनसीसी कैडेट्स, स्काउट गाइड व  एनएसएस के स्वयंसेवियों तथा होमगार्ड के जवानों ने मार्च पास्ट कर तिरंगे को सलामी दी।


ऊना में सरवीण चौधरी ने याद किए शहीद

ऊना। स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर ऊना (Una) में जिला शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने बाल स्कूल मैदान में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया  तथा मार्चपास्ट की सलामी ली। इससे पहले सरवीण चौधरी ने शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने प्रदेशवासियों को स्वतन्त्रता दिवस की बधाई दी तथा देश की आजादी में अहम भुमिका निभाने वाले स्वतन्त्रता सैनानियों (Freedom fighters) को याद किया। इस अवसर पर जिलाभर के स्कूली बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियां देकर खूब तालियां बटोरी। वहीं बीजेपी के जिला कार्यलय में सतपाल सिंह सत्ती ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। सत्ती ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

यह भी पढ़े: कर्मियों-सेनानियों को स्वतंत्रता दिवस की सौगात के साथ लड़कियों को राखी का तोहफा


हमीरपुर में आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ने फहराया तिरंगा

हमीरपुर। सीनियर सेकेंडरी बाल स्कूल मैदान में 73 वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि आईपीएच मंत्री महेन्द्र सिंह ने शिरकत की और तिरंगा (Tiranga) फहराकर जनता को संदेश दिया। इससे पहले मुख्यातिथि महेन्द्र सिंह को पुलिसए होमगार्ड और स्कूली छात्रों ने परेड की सलामी दी। कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुतियां देकर भी खूब समां बांधा। आईपीएच मंत्री महेन्द्र सिंह ने जिला व प्रदेश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

 


ठोडो मैदान में स्वतंत्रता दिवस पर छात्राओं ने पेश किया गिद्दा

सोलन। आजादी की 73वीं सालरिगह सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित किया गया। ठोडो मैदान मे ठीक 11 बजे विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने तिरंगा लहराकर समारोह का शुभारंभ किया। मुख्यातिथि राजीव बिंदल ने होमगार्ड के बेंड पर देशभक्ति की धून पर कदम से कदम मिलाते पुलिस व होमगार्ड की टुकड़ियों, एनसीसी एवं स्काऊस छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली। वहीं स्कूली विद्यार्थियों द्वारा सोलन का पारंपरिक गिद्दा प्रस्तुत कर उपस्थित जनों की खूब तालियां बटोरी।

ढालपुर मैदान में उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने फहराया राष्ट्र ध्वज

कुल्लू। ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने 73 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र ध्वज फहराया और परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। इसके बाद उद्योग मंत्री ने जनता को शुभ संदेश दिया। इस अवसर पर देश प्रदेश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहाकि 15 अगस्त भारत वर्ष के लिए गौरवमय है। हमारा देश वर्ष 1947 को इसी दिन् स्वतंत्रता बलिनियों की बदौलत आजाद हुआ था।

स्वास्थ्य मंत्री ने धर्मशाला में याद किए बलिदानी

धर्मशाला। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर आज धर्मशाला में जिला स्तरीय समारोह पूरे उत्साह उमंग के साथ मनाया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  मंत्री विपिन सिंह परमार ने धर्मशाला के पुलिस मैदान में आयोजित समारोह की अध्यक्षता की और राष्ट्रीय ध्वज फहराया। तथा पुलिसए होमगार्ड, एनसीसी, स्काऊटस एवं गाईडस और विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों की टुकड़ियों द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली।

सेरी मंच पर नए अंदाज में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

मंडी। 73वें स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय समारोह को मंडी शहर के ऐतिहासिक सेरी मंच पर नए अंदाज में मनाया गया। इस बार कार्यक्रम की दिशा बदली गई और सारा कार्यक्रम चाणनी परिसर की तरफ आयोजित किया गया। मंत्रीए नेता और अधिकारी जनता के बीच जाकर बैठे और सेरी मंच पर सिर्फ संबोधन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। यहां जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। वहीं हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायधीश न्यायमूर्ति धर्मचन्द चौधरी ने स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर आज न्यायालय परिसर मंडी में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने फहराया तिरंगा

केलांग। लाहुल स्पीति में भी स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिला मुख्यालय केलंग के पुलिस मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में कृषि जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौधोगिकी मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा भव्य परेड की सलामी ली। इस अवसर पर जिलावासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

कंवर बोले- धारा 370 को हटाने के कारण विशेष रहा यह जश्न

बिलासपुर। ब्वॉयज स्कूल के परिसर आयोजित जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ग्रामीण एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने  ध्वजारोहण किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने के कारण इस बार का स्वतंत्रता दिवस  देश वासियों के लिए विशेष रहा। धारा 370 को हटाने के उपरांत संपूर्ण देश एक संविधान एक राष्ट्रीय झंडे के साथ हुआ।

हंसराज की उपस्थिति में चौगान में स्वतंत्रता दिवस की धूम

चंबा। ऐतिहासिक चौगान मैदान में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हंसराज ने ध्वजारोहण किया और भव्य परेड की सलामी ली। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। वहीं जिला चंबा की दुर्गम पांगी घाटी के मुख्यालय किलाड़ के राम लीला मैदान में कार्यकारी आवासीय आयुक्त पांगी विश्रुत भारती ने तिरंगा फहराया तथा परेड की सलामी ली। इस मौके पर उन्होंने गार्ड ऑफ ऑनर का निरक्षण भी किया। इसी तरह से तहसील मुख्यालय चुवाड़ी में भट्टियात के विधायक बिक्रम सिंह जरयाल ने ध्वजारोहण किया। एसडीएम कोर्ट परिसर में उन्होंने परेड की सलामी ली।

चौगान में डॉ. राजीव सैजल ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

नाहन। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने नाहन चौगान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली। परेड में पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्काऊट एवं गाईड तथा विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। पुलिस निरीक्षक विजय कुमार रघुवंशी ने परेड का नेतृत्व किया। डॉ. राजीव सैजल ने लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 15 अगस्त, 1947 को इसी दिन स्वतंत्रता सैनानियों के लंबे संघर्ष और सर्वोच्च बलिदानों के उपरांत, हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

पंजाब नवांशहर के सैनिक ने कसौली के गेस्ट हाउस में लगाया फंदा

हंगामाः एचआरटीसी चालक ने छात्रा को दी गाली, आया चक्कर-अस्पताल में भर्ती

स्वामी बोले-गोडसे की गोली से ही हुई थी महात्मा गांधी की मौत, यह जांच का विषय

भुंतर एयरपोर्ट पर ज्वाइनिंग लेटर लेकर पहुंचा युवक, सच पता चला तो उड़ गए होश

टैट के लिए आए 60254 आवेदन, 3008 हो सकते हैं रद्द-जानिए कारण

कौन महात्मा और कौन चूहा, भाषण में यह क्या कह गए सुधीर-जानिए

जयराम बोले- दिल्ली और शिमला दोनों तरफ से होगा धर्मशाला का विकास

रंगड़ों का हमलाः बच्ची की मौत के बाद मां ने भी आईजीएमसी में तोड़ा दम

शांता बोले, धर्मशाला में बहुत सुनी नेताओं की, आखिरी दो बातें मेरी भी सुन लें

21 को वोट डालने जाना तो इन्हें साथ जरूर लेकर जाना

जॉनसन बेबी पाउडर में मिला कैंसर कारक तत्व, कंपनी ने 33 हजार डिब्बे वापस मंगवाए

बाली बोले,सुनो सरकार इन्वेस्टर मीट की करते हो बात, मेरे ही होटल का नक्शा नहीं हो रहा पास

एसबीआई राजपुर से लूट का उद्घोषित अपराधी सहारनपुर से गिरफ्तार

कमलेश तिवारी हत्याकांड : तीनों आरोपियों के कबूला अपना जुर्म , 2015 में दिए बयान के कारण की हत्या

बाली संग कांग्रेसी एक मेज पर,सुधीर पका रहे अलग खिचड़ीः देखें तस्वीरें

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है