Covid-19 Update

38,327
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
602
मौत
9,351,224
मामले (भारत)
61,988,059
मामले (दुनिया)

Bharadwaj @ शिक्षकों के तबादलों को लेकर Government बनाएगी नीति

Bharadwaj @ शिक्षकों के तबादलों को लेकर Government बनाएगी नीति

- Advertisement -

शिमला। शिक्षा विभाग में तैनात शिक्षकों के तबादलों को लेकर सरकार अलग से नीति बनाने जा रही है, लेकिन नीति बनाने से पहले सरकार सभी शिक्षक संघ केअध्यक्षों से बात करेगी उन्हें विश्वास में लेकर इस दिशा में कदम आगे बढ़ा जाएगा। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला में यह बात कही है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज शुक्रवार को छोटा शिमला स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्कूली बच्चों के आधार कार्ड बनाने और उनके अपग्रेडेशन को लेकर चलाए गए अभियान के बाद मीडिया से अनौपचारिक मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा कि शिक्षकों के तबादलों को लेकर नीति बनेगी, लेकिन इसे बनाने से पहले सभी वर्गों से बात होगी और इसमें समय लगेगा। उनका कहना था कि नीति कहने मात्र से नहीं बनती। इसके लिए सभी स्टेक होल्डर, शिक्षक संघों और समाज के अन्य वर्गों से चर्चा की जाएगी और उसके बाद इसे तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नीति शिक्षकों के हित की बनेगी और सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए यह बनाई जाएगी।

स्मार्ट स्कूलों को बढ़ाने के लिए काम कर रही सरकार

भारद्वाज ने कहा कि सरकार राज्य में स्मार्ट स्कूलों को बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है और इसमें और विस्तार किया जा रहा है। उनका कहना था कि निजी स्कूलों के प्रति बढ़ते आकर्षण के बीच सरकारी स्कूलों को उनके स्तर पर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उनका कहना था कि सरकार की कोशिश है कि सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों के मुकाबले खड़ा किया जाएगा। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज और कृषि और आईटी मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने आज यहां सीनियर सेकेंडरी स्कूल छोटा शिमला में स्कूली बच्चों के आधार कार्ड बनाने का कार्यक्रम शुरू किया। इसके लिए शुरू किए गए अभियान के तहत स्कूली बच्चों के आधार कार्ड स्कूलों में ही बनेंगे और जिनके अपग्रेड होने हैं, वे भी होंगे। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि आधार कार्ड को 5 वर्ष और 15 वर्ष में अपडेट करने होते हैं और इसके लिए सरकार ने यह विशेष अभियान चलाया है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में इसे शुरू करने के बाद अब बच्चों को आधार कार्ड बनाने के लिए सरकारी कार्यालयों में या फिर आधार कार्ड सेंटर पर नहीं जाना पड़ेगा।

पीएम के कार्यक्रम के दौरान छोटा शिमला स्कूल में मौजूद रहे शिक्षा मंत्री

स्कूली बच्चों को परीक्षा के स्ट्रेस से निपटने के टिप्स देने को पीएम नरेंद्र मोदी आज उनसे रूबरू हुए। पीएम मोदी ने छठी से 12वीं तक के बच्चों से संवाद किया और लाइव क्रार्यक्रम रखा और इस दौरान पीएम ने स्कूली बच्चों को स्ट्रेस से बचने के टिप्स दिए। शिक्षा मंत्री छोटा शिमला स्कूल में खुद इस दौरान मौजूद थे। भारद्वाज ने कहा कि पीएम दार्शनिक व्यक्ति है और उन्होंने स्कूली बच्चों और युवाओं को स्ट्रेस से बाहर निकलने के लिए एक पुस्तक लिखी है और इसका लाभ युवाओं को उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के दौर में युवाओं में और स्कूली बच्चों में स्ट्रेस बढ़ रहा है और ऐसे में ऐसी पुस्तक काफी मददगार होगी। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों में बहुत पैसा खर्च करने के बाद बच्चों पर स्ट्रेस रहता है और अभिभावकों पर भी स्ट्रेस रहता है। ऐसे में पीएम मोदी का यह कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है और इससे स्कूली बच्चों को परीक्षा से पहले बहुत राहत मिलेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है