Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

हिमाचली पेट्रोल पंप खोलने में नहीं दिखा रहे रुचि, हिमाचल में खुलने हैं 544

हिमाचली पेट्रोल पंप खोलने में नहीं दिखा रहे रुचि, हिमाचल में खुलने हैं 544

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। प्रदेश में लोग पेट्रोल रिटेल आउटलेट (पेट्रोल पंप) खोलने में ज्यादा रुचि नहीं ले रहे हैं। प्रदेश में पेट्रोल पंप लगाने का कन्वर्जन रेट 15 से 20 प्रतिशत ही है। इसलिए तेल कंपनियों ने प्रदेशवासियों से अधिक से अधिक संख्या में आवेदन करने का आग्रह किया है।
बता दें कि  पेट्रोल पंप के वितरण में राजनीतिक हस्तक्षेप रहता है। केवल रसूखदार लोग ही इसे लेते हैं। आम आदमी पेट्रोल पंप लेने में पीछे रह जाता है। इसी खामी को दूर करने के लिए तेल कंपनियों ने वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए इसको ड्रा और बिडिंग के माध्यम से करने का फैसला लिया है। शिमला में ऑयल इंडस्ट्री के स्टेट लेवल कोऑर्डिनेटर अनिल कुमार ने कहा कि पिछले अनुभवों के अनुसार प्रदेश में पेट्रोल पंप लगाने का कन्वर्जन रेट 15 से 20 प्रतिशत ही है।
अनिल कुमार ने कहा कि हिमाचल में पेट्रोल पंपों की कमी को पूरा करने के लिए प्रदेश भर में 544 पंट्रोल पंप खोले जाएंगे।  इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, आवेदन कर्ता ऑनलाइन उपलब्ध फॉर्म में दी गई औपचारिताओं को पूरा कर आवेदन कर सकता है। इसके लिए कोई भी प्रदेशवासी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।  2014 के बाद पहली बार प्रदेश में पेट्रोल पंप केंद्र खोलने लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। एक पेट्रोल स्थापित करने के लिए कम से कम 30 लाख रुपए खर्च आएगा, लेकिन एससी, एसटी और अन्य आरक्षित वर्गों के लिए पेट्रोल पंप कंपनी द्वारा ही लगाया जाएगा।
अनिल कुमार ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन करने की फीस एससी वर्ग को 3 हजार रुपए, ओबीसी वर्ग के लिए 5 हजार रुपए और सामान्य वर्ग के लिए 10 हजार रुपए रखी गई हैं। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदन के लिए एससी वर्ग के लिए 2500 रुपए, ओबीसी वर्ग के लिए 4 हजार और सामान्य वर्ग के लिए 8 हजार रुपए रखा गया है। पेट्रोल पंपों का आवंटन ड्रॉ सिस्टम से किया जाएगा। इसके अलावा अधिक बिक्री वाले पेट्रोल पंपों का आवंटन बिडिंग आधार पर किया जाएगा। पेट्रोल पंप खुलने से प्रदेश में युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है