Covid-19 Update

2,01,210
मामले (हिमाचल)
1,95,611
मरीज ठीक हुए
3,447
मौत
30,134,445
मामले (भारत)
180,776,268
मामले (दुनिया)
×

ऐप तैयारः पुलिस को भी नहीं पता चलेगा नशा तस्करों के बारे सूचना देने वाले का नाम-पता

ऐप तैयारः पुलिस को भी नहीं पता चलेगा नशा तस्करों के बारे सूचना देने वाले का नाम-पता

- Advertisement -

दयाराम कश्यप/सोलन। नशा तस्करों पर नकेल कसने के लिए पुलिस (Police) ने कमर कसी हुई है। अब इस कड़ी में एक ऐप लॉन्च (App Launch) की जा रही है। इस ऐप (App) के माध्यम से कोई भी नशे के कारोबारियों के बारे सूचना पुलिस (Police) को दे सकता है। इसकी खास बात यह है कि नशा तस्करों (Drug Smuggler) की सूचना देने वाले का नाम और पता पुलिस (Police) भी कभी मालूम नहीं कर पाएगी।

यह भी पढ़ें: आनी नाबालिग दुराचार मामलाः बीजेपी नेता सहित दो लोगों पर एफआईआर


यह जानकारी यहां डीजीपी एसआर मरड़ी (DGP SR Mardi) ने किन्नौर, सोलन, शिमला, सिरमौर और पुलिस जिला बद्दी के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने कहा कि ऐप (App) तैयार है और इसे जल्द ही लॉन्च (Launch) किया जाएगा। इस ऐप (App) में सूचना देने वाले के बारे जानकारी शो नहीं होगी। सूचना देने वाला कौन है, इसके बारे पुलिस को भी पता नहीं चल सकेगा, ऐसे में अब सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखने की कोई बात ही नहीं है। लोग बिना डरे नशा तस्करों (Drug Smuggler) की सूचना इस ऐप के माध्यम से पुलिस को दें। पुलिस सूचना पर त्वरित कार्रवाई अमल में लाएगी।

किन्नौर, लाहुल स्पीति और धौलाकुआं में खुलेंगी पुलिस कैंटीन

 

उन्होंने बताया कि पुलिस कर्मचारियों व पुलिस पेंशन धारकों के कल्याण के लिए बाजार से सस्ती दरों पर घरेलू सामान उपलब्ध करवाने के लिए मंडी, शिमला, धर्मशाला, ऊना, चंबा, नाहन, बिलासपुर, सोलन, कुल्लू, बद्दी, हमीरपुर, पीटीसी डरोह, प्रथम भारतीय आरक्षित वाहिनी बनगढ़, तृतीय वाहिनी पंडोह, चौथी वाहिनी जंगलबैरी व पांचवी वाहिनी बस्सी में 16 कैंटीन (Canteen) खोली गई हैं। इन कैंटीनों (Canteen) में अभी तक 3 करोड़ 34 लाख का विक्रय हुआ है। किन्नौर, लाहुल स्पीति व धौलाकुआं में कैंटीन (Canteen) खोली जानी प्रस्तावित हैं।

यह भी पढ़ें: जनशताब्दी ट्रेन की चपेट में आने से एक की मौत, संतोषगढ़ का था रहने वाला

उन्होंने कहा कि एक गैर राजनीतिक संगठन ने सीएसडीएस से मिलकर देश भर की पुलिस को लेकर एक सर्वे किया है। इस सर्वे में हिमाचल पुलिस (Himachal Police) कई मायनों में देशभर में अव्वल आंकी ई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में हिमाचल में कानून एवं व्यवस्था अत्यंत संतोषजनक रही है। गत वर्ष में पंजीकृत अधिकतर अभियोगों को सुलझा लिया गया है। वर्ष 2019 में अप्रैल तक 6208 अभियोग पंजीकृत हुए जबकि वर्ष 2018 में इस अवधि में 6254 मामले दर्ज थे। पिछले वर्ष की तुलनात्मक अवधि में 46 अभियोग कम दर्ज हुए हैं। वहीं, सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस द्वारा उल्लंघनकर्ताओं के ड्राइविंग लाइसेंस को निरस्त करने के लिए संबंधित आरएलए को संस्तुति की जा रही है।

वर्ष 2019 में अप्रैल तक एनडीएंडपीएस एक्ट के तहत 462 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें 623 लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया है, इनमें एक विदेशी नागरिक भी शामिल है। इस शीर्ष में वर्ष 2018 की तुलनात्मक अवधि में 454 अभियोग पंजीकृत किए गए हैं। वर्ष 2019 में पंजीकृत 462 मामलों में 115.35 किलोग्राम चरस और 2.924 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है।

थाना प्रभारियों का सम्मेलन

प्रदेश में पहली बार पुलिस महानिदेशक रेंज स्तर पर थाना प्रभारियों के साथ त्रैमासिक सम्मेलन का आयोजन कर सीधा संवाद स्थापित किया जा रहा है। इस प्रकार के दो सम्मेलन रेंज स्तर पर पहले ही आयोजित किए जा चुके हैं जबकि तीसरे सम्मेलन का आयोजन सोलन, हमीरपुर व कांगड़ा में किया जा रहा है।

241 बॉडी वार्म कैमरे और 750 स्मार्ट फोन खरीदे

मोटर वाहन अधिनियम के तहत उल्लंघन को पकड़ने के लिए यातायात कर्मचारियों को बॉडी वार्म कैमरे (Body Warm Camera) से लैस किया गया है। इस क्रम में पुलिस विभाग ने हाल ही में 241 बॉडी वार्म कैमरे (Body Warm Camera) खरीदे हैं। ई-चालान प्रणाली को शुरू करने के लिए हाल ही में 750 स्मार्ट फोन (SmartPHone) खरीदे गए हैं। उन्हें जिला पुलिस अधीक्षकों को वितरित किया गया है।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है