×

बरसात के दिनों और भी खूबसूरत हो जाती हैं पहाड़ों की फिजाएं

बरसात के दिनों और भी खूबसूरत हो जाती हैं पहाड़ों की फिजाएं

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के पहाड़ी क्षेत्रों को इसकी प्राकृतिक सुन्दरता और शांत वादियों के लिए जाना जाता है। यहां हर वर्ष लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटकों की आवाजाही होती है।



प्रदेश में 15 जुलाई से 15 सिंतबर तक ऑफ सीजन रहता है। इस दौरान यहां पर की जाने वाली साहसिक गतिविधियों जैसे रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग पर भी पूर्ण रूप से रोक रहती है। लेकिन फिर भी ऑफ सीजन में पर्यटकों को आकर्षित करने और रिझाने के लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम और निजी पर्यटन कारोबारियों ने अपने होटलों के कमरों में 20 से 50% तक की छूट व अन्य आकर्षक ऑफर का एलान कर रखा है।


सफेद कोहरे की चादरों में लिपटे हुए पहाड़ और उस हरे रंग पर काले व सफेद रंग के बादल मस्ती में उमड़ते हुएए जगह-जगह पर ऊंचाई से गिरते झरने, जहां वर्षा के चलते पेड़ों के पतों पर टप-टप कर पानी बरस रहा हो और सूखे नालों में भी पानी बहता हुआ दिख जाए। जहां तेज जल प्रवाह से भरी हुई नदियां उफनती, मचलती और बलखाती हुई पत्थरों से टकराते हुए अथाह सागर से मिलने जा रही हो।

इन्ही नजारों के बीच चलते हुए अगर कभी कभार इन्द्रधनुष की सतरंगी छटा भी दिख जाए। ये सब नज़ारे केवल बरसात के मौसम मे ही पहाड़ों में देखने को मिलते है। पहाड़ों के परिपेक्ष्य में एक बात यह है कि पहाड़ बरसात में खतरनाक हो जाते है लेकिन पहाड़ों की असली खूबसूरती तो बरसात के मौसम मे ही निखर कर बाहर (More Beautiful in rainy days) आती है।

-परस राम भारती, बंजार


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है