Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,380,438
मामले (भारत)
227,512,079
मामले (दुनिया)

1 जून को केरल और 15 को गुजरात; यहां जानें Himachal में कब दस्तक देगा Monsoon

1 जून को केरल और 15 को गुजरात; यहां जानें Himachal में कब दस्तक देगा Monsoon

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा इस बात का हालिया अनुमान पेश किया गया है कि 1 जून को मानसून (Monsoon) केरल में दस्तक दे देगा। ऐसे में अन्य राज्यों में रहकर गर्मी की करारी मार झेल रहे लोगों के लिए मानसून का इंतज़ार लंबा होता जा रहा है। वहीं मौसम विभाग द्वारा भी इस बात का अनुमान लगाया गया है कि दिल्ली और उसके आसपास स्थित राज्यों तक मानसून पहुंचने में अधिक समय लग सकता है। वहीं हिमाचल की बात करें तो अधिकांश पहाड़ी भूभाग वाले इस राज्य में भी गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। ऐसे में आज हम आपको इस बात की सटीक जानकारी देने जा रहे हैं कि आपके राज्य में मानसून कब दस्तक देगा।

यहां जानें हिमाचल में कब दस्तक देगा मानसून

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार दिल्ली में मानसून की एंट्री 25 से 30 जून के बीच होने की संभावना है। इस अनुमान के मुताबिक़ मानसून 5 जून को गोवा, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, असम और पूर्वोत्तर के राज्यों में दस्तक दे सकता है। वहीं 10 जून को मानसून महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में प्रवेश कर सकता है।

यब ही पढ़ें: 100 साल से ज्यादा उम्र वाली इस दादी ने जीती Corona से जंग, ऐसे किया Celebrate

इसके अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार में 15 को मानसून के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद मानसून के मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 20 जून तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है। वहीं 25 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात और हिमाचल (Himachal Pradesh) में मानसून के छा जाने की संभावना है।

हिमाचल में जल्द बिगड़ेगा मौसम, मिलेगी राहत

इस सब के बीच मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शनिवार तक प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। दो जून तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी मैदानी इलाकों में 60 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम का यह मिजाज 31 मई तक बना रहेगा। बता दें कि हिमाचल के लाहुल-स्पीति और प्रदेश की अन्य चोटियों पर गुरुवार को बर्फबारी व मैदानों में बारिश होने से गर्मी से राहत मिली, लेकिन आंधी और ओलावृष्टि से नुकसान भी हुआ है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है