Covid-19 Update

59,032
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
116,748,718
मामले (भारत)
11,192,088
मामले (दुनिया)

हिमाचल प्रदेश निरसन और अधिवक्ता कल्याण निधि संशोधन विधेयक विस में पेश

हिमाचल प्रदेश निरसन और अधिवक्ता कल्याण निधि संशोधन विधेयक विस में पेश

- Advertisement -

शिमला। विधानसभा में हिमाचल प्रदेश निरसन विधेयक 2019 चर्चा के लिए पेश किया। मानसून सत्र के दौरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Education Minister Suresh Bhardwaj) ने आज इस विधेयक को पेश किया। इस विधेयक में उन कानूनों को निरस्त किए जाने का प्रस्ताव है जिनका महत्व समाप्त हो गया है या फिर जो अप्रचिलत और अनावश्यक हैं। इन कानूनों को पृथक, स्वतंत्र और विशेष अधिनियमों के रूप में समाप्त करना आवश्यक समझा गया है।

यह भी पढ़ें: जयराम से मिले राठौरः राहत व पुनर्वास कार्यों में तेजी लाने का किया आग्रह

 

इस विधेयक में असंगत हो गए कानूनों को खत्म करने का प्रावधान है। सुरेश भारद्वाज ने बिल पेश करते हुए कहा कि ऐसे निरसन का मुख्य उद्देश्य स्पष्टता लाने के आशय से कानून की पुस्तक से ऐसी अनावश्यक विधियों को हटाना हैं। ये विधियां या तो असंगत हो गई हैं या अव्यावहारिक हैं। इसलिए वांछित उद्देश्य को प्राप्त करने के आशय से ये विधेयक पेश किया गया है।

शिक्षा मंत्री ने सदन में आज हिमाचल प्रदेश अधिवक्ता कल्याण निधि संशोधन विधेयक 2019 भी विचार के लिए प्रस्तुत किया। इस विधेयक में अधिवक्ताओं द्वारा व्यवसाय बंद करने पर उनकी सुविधा के लिए कल्याण निधि के गठन का प्रावधान किया गया है। भारद्वाज ने विधेयक प्रस्तुत करते हुए कहा कि 16 जून 2016 को हुई हिमाचल प्रदेश अधिवक्ता कल्याण निधि न्यासी की बैठक में अधिवक्ताओं को वार्षिक अभिदान की दरों में वृद्धि करने और निधि के सदस्यों को उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं में बढ़ोतरी करने की सिफारिश की गई थी। उन्होंने कहा कि समिति की सिफारिशों का सरकारी स्तर पर परीक्षण किया गया और निधि के सदस्यों के लिए निधि को और लाभप्रद बनाने की जरूरत महसूस की गई। इसलिए अधिनियम में संशोधन करना आवश्यक हो गया है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है