Covid-19 Update

2,00,328
मामले (हिमाचल)
1,94,235
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

कामयाबीः Technical University Hamirpur में ऑनलाइन हुए इस बार सभी दाखिले

कामयाबीः Technical University Hamirpur में ऑनलाइन हुए इस बार सभी दाखिले

- Advertisement -

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ( Himachal Pradesh Technical University Hamirpur) ने शत-प्रतिशत ऑनलाइन दाखिला ( online Admission) करने में कामयाबी हासिल की है। तकनीकी विश्वविद्यालय के उपकुलपति प्रो एसपी बंसल के अनुसार ऑनलाइन दाखिलों ( online Admission)से जहां अभिभावकों को होने वाली परेशानी से निजात मिली है, वहीं छात्रों को अपने ट्रेड चुनने में भी दिक्कतें नहीं आई है। ऑनलाइन दाखिले करवाने वाला यह प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। यहां पर रिसोर्स प्लानिंग ईआरपी को भी संस्थान में लागू किया है जिससे सभी को सुविधा मिली है। इससे पहले संस्थान में दाखिले के लिए छात्रों के साथ अभिभावकों को भी बार बार चक्कर काटने पड़ते थे।

ये भी पढ़े : हिमाचल तकनीकी विवि ने बढ़ाई ऑनलाइन आवेदन तिथि, अब यह होगी Last Date

एचपीटीयू के उप कुलपति प्रो एसपी बंसल ( HPTU Vice Chancellor Pro SP Bansal) ने बताया कि पूरे प्रदेश में तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने ऑनलाइन दाखिले करवाने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने ईआरपी सिस्टम के इस्तेमाल करके दाखिलों में ऑनलाइन किया गया है और सभी सीटें इसक माध्यम से भरी गई है। छात्रों की सुविधा के लिए दाखिले तीन चरणों के करने के अलावा एडमिशन प्रक्रिया को भी अपनाया गया ।


हली बार अंग्रेजी के साथ हिन्दी को भी जोड़ा

एसपी बंसल ने बताया कि अगले सत्र से बीटेक, बी फार्मेसी छात्रों को अंग्रेजी के साथ हिन्दी भाषा में शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि मात्र भाषा में लिखने के लिए छात्रों को सुविधा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इस सत्र में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में केवल अंग्रेजी में ही पढ़ाया जा रहा था लेकिन अब पहली बार अंग्रेजी के साथ हिन्दी को भी जोड़ा है, जिसे अगले सत्र से पूरी तरह से हिन्दी में भी पढ़ाया जाएगा। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विवि से 53 निजी व सरकारी कालेजों ने संबंद्ध है और तकनीकी विवि में इंजीनियरिंग, एमबीए, बीफार्मा, नर्सिंग, बीटेक एमटेक , बीबीए, बीबीए इत्यादि कोर्स करवाए जा रहे है। वहीं विश्वविद्यालय द्वारा इस बार कोरोना संकट के चलते सौ प्रतिशत दाखिले ऑनलाइन किए जाने पर पूरे प्रदेश के छात्रों के साथ अभिभावकों को भी राहत मिली है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है