Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

Class IV के लिए पदोन्नति के मार्ग बंद, जेओए आईटी R&P Rules में हो संशोधन

Class IV के लिए पदोन्नति के मार्ग बंद, जेओए आईटी R&P Rules में हो संशोधन

- Advertisement -

धर्मशाला। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को तृतीय श्रेणी में पदोन्नति का लाभ प्रदान करने के लिए जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी (Junior Office Assistant IT) के आरएंडपी रूल्स में संशोधन की मांग उठने लगी है। यह मांग हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कर्मचारी संघ ने उठाई है। संघ ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को उक्त लाभ प्रदान करने के लिए जेओए आईटी के भर्ती पदोन्नति नियमों (R&P Rule) में प्रावधान करने की मांग प्रदेश सरकार से उठाई है। इस बाबत आज हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कर्मचारी संघ (Himachal Pradesh School Education Board Employees Union) का एक प्रतिनिधिमंडल प्रधान विपन मैहरा की अध्यक्षता में धर्मशाला के विधायक विशाल नेहरिया से मिला। उन्हें एक ज्ञापन सौंपा।

यह भी पढ़ें: शिक्षा विभाग को लेकर Cabinet का बड़ा फैसला, 34 EGS अनुदेशक बनेंगे ग्रामीण विद्या उपासक

संघ ने प्रधान विपन मैहरा ने कहा कि जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी वर्ग में शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों, भूतपूर्व सैनिकों, खिलाड़ी वर्ग के लिए भर्ती का कोटा रखा गया है, जबकि पात्र चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए ना तो प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से बीस फीसदी सीमित सीधी भर्ती (LDR) का कोटा रखा गया है और ना ही 10 फीसदी पदोन्नति के माध्यम से कनिष्ठ कार्यालय सहायक बनाए जाने का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि लिपिक वर्ग के भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में यह प्रावधान रखा गया था, लेकिन जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी के आरएंडपी रूल्स में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। ऐसे में 12वीं पास चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों (Class IV Employees) के लिए पदोन्नति के अवसर ही समाप्त हो गए हैं। जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी वर्ग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए पदोन्नति के प्रावधान ना होने के कारण वे यह समझने लगे हैं कि पदोन्नति के समस्त मार्ग उनके लिए बंद हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार की 2009 को जारी अधिसूचना को जल्द लागू करे Himachal Govt

संघ ने सरकार से मांग की है कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को तृतीय श्रेणी में पदोन्नति का लाभ प्रदान करने के लिए जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी वर्ग के भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में प्रावधान किया जाए। इस दौरान उपप्रधान ओंमकार, संरक्षक अशोक राणा, महासचिव सुनील शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय बरवाल, संयुक्त सचिव देश राज ठाकुर, महिला सचिव रजनी शर्मा, सह महिला सचिव सोमा देवी, संयोजक विरेंद्र मैहरा, प्रेस सचिव सुशील शर्मा व प्रचार सचिव अश्वनी कुमार आदि मौजूद थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है