×

वार्षिक परीक्षाओं को शिक्षा बोर्ड तैयार, कितने देंगे परीक्षा और क्या-क्या रहेंगे इंतजाम- जानिए

थर्मल स्कैनर के बाद परीक्षा केंद्र में जाने की होगी अनुमति, आना होगा आधा घंटा पहले

वार्षिक परीक्षाओं को शिक्षा बोर्ड तैयार, कितने देंगे परीक्षा और क्या-क्या रहेंगे इंतजाम- जानिए

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal School Education Board) द्वारा 10वीं और 12वीं की नियमित तथा राज्य मुक्त विद्यालयन (SOS) के 8वीं, 10वीं व 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर लीं हैं। इस वर्ष 10वीं कक्षा की परीक्षा में 11,6954 नियमित परीक्षार्थी तथा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 14,931 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। 12वीं कक्षा की परीक्षा 1,00,982 नियमित परीक्षार्थी तथा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 13,944 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 8वीं कक्षा के 703 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। 10 कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं (Annual Examinations) 13 अप्रैल से 28 अप्रैल तक तथा 12वीं की 13 अप्रैल से 10 मई तक संचालित की जाएंगी। परीक्षार्थियां को सामाजिक दूरी बनाए रख कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इस वर्ष पूरे प्रदेश में 2,137 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रवेश के समय परीक्षार्थियों के शरीर के तापमान को थर्मल स्कैनर (Thermal Scanner) से जांच कर परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति होगी। परीक्षा देने के लिए आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र में पहुंचना जरूरी होगा। बुखार, खांसी और जुकाम आदि लक्षणों से पीड़ित परीक्षार्थियों के लिए एक अलग कमरे की व्यवस्था की जाएगी ताकि अन्य परीक्षार्थियों को असुविधा ना हो।


यह भी पढ़ें: #HPBose: 10वीं और 12वीं के इन छात्रों के रोल नंबर वेबसाइट पर अपलोड

 

 

बोर्ड अध्यक्ष सोनी ने सभी जिला उपनिदेशकों के साथ की बैठक

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी (Himachal School Education Board President Dr. Suresh Kumar Soni) ने आज वार्षिक परीक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन करने के लिए प्रदेश के सभी जिला शिक्षा उप निदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस (Video Conference) के माध्यम से बैठक की। इस बैठक में बोर्ड के सचिव अक्षय सूद ने सभी उपनिदेशकों से प्रश्न पत्रों की उपलब्धता और परीक्षाओं के संचालन में आ रही कठिनाईयों समस्याओं तथा कोविड (Covid) के चलते परीक्षा केंद्रों में सामाजिक दूरी की अनुपालना करते हुए बैठने की व्यवस्था के बारे विस्तार से चर्चा की और समस्याओं का निष्पादन भी किया, ताकि परीक्षाओं के संचालन में किसी प्रकार की बाधा ना आए।

यह भी पढ़ें: शिक्षा गुणवत्ता सुधार में हिमाचल तकनीकी विश्वविद्यालय देशभर में अव्वल

नकल रोकने के लिए ये होंगे बोर्ड के इंतजाम

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने अपने संबोधन में कहा कि परीक्षाओं के संचालन में सदैव शिक्षकों का पूर्ण सहयोग मिलता है। शिक्षकों द्वारा 10वीं व 12वीं कक्षाओं की प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre-board examination) का सफलतापूर्वक संचालन किया गया, जिसके लिए सभी शिक्षक बधाई के पात्र हैं। परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सीसीटीवी के अलावा जिला प्रशासन उपनिदेशक शिक्षा तथा हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के तीन स्तरीय उड़नदस्तों का गठन किया जाएगा। बोर्ड कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसे परीक्षा केंद्रों में लगाए गए सीसीटीवी (CCTV) कैमरा के कंट्रोल रूम में जोड़ा जाएगा। बोर्ड अधिकारी ऑनलाइन अवलोकन करेंगे कि परीक्षाएं सुचारू रूप से हा रही हैं कि नहीं। बोर्ड द्वारा भी परीक्षार्थियों पर एक निरीक्षक की नियुक्ति की जाएगी। परीक्षा केंद्र में नमस्ते अभियान के तहत पोस्टर भी लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की निजी स्कूलों को दो टूक, करना होगा ऐसा
स्टाफ और परीक्षार्थियों के लिए फेस मास्क जरूरी

उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण परीक्षा संचालन में नियुक्त समस्त स्टाफ के साथ ही परीक्षार्थियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए आधा घंटा पूर्व अपने केंद्र में उपस्थिति देनी होगी और उन्हें सैनिटाइजर (Sanitizer) या साबुन पानी से हाथ धोने के बाद ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जाएगा। कोरोना (Corona) संक्रमण से प्रभावित परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों में अलग से बैठने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे शिक्षकों से बड़े नहीं हो सकते। शिक्षकों ने गत वर्ष नकल को रोकने में पूर्ण सहयोग दिया है तथा इस वर्ष भी पूर्ण सहयोग देंगे।वहीं, हिमाचल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि 13 अप्रैल से संचालित की जा रहीं 10वीं और 12वीं नियमित एवं एसओएस की वार्षिक परीक्षाओं के लिए अधीक्षक एवं उपाधीक्षक की नियुक्तियां कर दी गई हैं जो बोर्ड की वेबसाइट में स्कूल लोग इन पर अपलोड कर दी गई हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है