Covid-19 Update

2,06,589
मामले (हिमाचल)
2,01,628
मरीज ठीक हुए
3,507
मौत
31,767,481
मामले (भारत)
199,936,878
मामले (दुनिया)
×

संघ का आरोप, शिक्षकों को प्रताड़ित कर रहा निरीक्षण दस्ता

संघ का आरोप, शिक्षकों को प्रताड़ित कर रहा निरीक्षण दस्ता

- Advertisement -

हिमाचल विज्ञान शिक्षक संघ मंडी ने खोला मोर्चा

Teacher Association: सुंदरनगर। छठी से दसवीं कक्षा तक विज्ञान व गणित विषयों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को निरीक्षण दस्ते द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है, जिससे इस काडर का शिक्षक काफी चिंतित हो उठा है। यह आरोप हिमाचल विज्ञान शिक्षक संघ मंडी ने लगाए हैं। संघ ने साफ शब्दों में चेताया कि निरीक्षण दस्ते ने अगर अपना व्यवहार नहीं बदला तो संघ को मजबूरन होकर आंदोलनकारी रुख अख्तियार करना होगा, जिसके लिए शिक्षा विभाग जिम्मेदार होगा। संघ ने निरीक्षण दस्ते द्वारा शिक्षकों के साथ किए जा रहे इस तरह के व्यवहार की कड़े शब्दों में निंदा की है।

संघ के जिला प्रधान नरेंद्र ठाकुर का कहना है कि जहां तक शिक्षकों का सवाल है, सभी शिक्षक अपने अपने विषय में कुशल हैं और योग्यता प्राप्त हैं। संघ कहना है कि शिक्षा विभाग का निरीक्षण दस्ता गणित और विज्ञान विषयों के शिक्षकों को प्रताड़ित कर रहा है, वहीं विभाग इसके मूल कारणों पर चुप्पी साधे हुए है। अगर प्राइमरी कक्षाओं की बात करें तो पांच कक्षाओं के लिए एक ही शिक्षक है, स्कूलों में पूरा स्टाफ कहीं पर भी नहीं है।


दो शिक्षकों के कंधों पर पांच कक्षाओं का बोझ

एक दो शिक्षकों के कंधों पर ही पांच पांच कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाने का बोझ है, जिससे बच्चों की नींव ही कमजोर है तो आगे शिक्षक किसी तरह से छठी से दसवीं कक्षा के बच्चों का शिक्षा के क्षेत्र में विकास कर सकेगा। संघ ने शिक्षा विभाग से इस संदर्भ में सुझाव आपस में समन्वय स्थापित करके सांझे करने का आग्रह किया है, ताकि शिक्षा को एक नई दिशा मिल सके। उन्होंने कहा कि विज्ञान व गणित शिक्षकों से पढ़ाई के अलावा अन्य कोई भी कार्य न दिया जाए।

साथ ही स्कूलों में विज्ञान व गणित के खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरा जाए, ताकि बच्चों का समग्र शैक्षणिक विकास हो सके। बैठक में शशि, अशोक, संजीव, सुनील, राजीव, राकेश, पूजा, राकेश, जय सिंह, रोशन लाल, मनोज, प्रवीण पराशर, देविंद्र, योद्धा, राजेश्वर, देशराज, अपर्णा, भूप, रविकांत, ईश्वर, गुलशन, लवलीन, भीम, संजु, चांद, कृष्ण समेत अन्य सदस्य मौजूद थे।

Home Guard ने 37 साल दी सेवाएं पर खाली हाथ

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है