Expand

शिक्षा, समावेशी विकास में हिमाचल सर्वश्रेष्ठ राज्य

शिक्षा, समावेशी विकास में हिमाचल सर्वश्रेष्ठ राज्य

- Advertisement -

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में बडे़ राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ राज्य तथा समावेशी विकास श्रेणी में देश का सर्वाधिक उन्नत राज्य घोषित किया गया है। राज्य को यह दर्जा इंडिया टूडे समूह द्वारा द स्टेट ऑफ स्टेटस पर करवाए गए एक अध्ययन के उपरांत प्रदान किया गया है। इंडिया टूडे समूह द्वारा यह अध्ययन प्रत्येक वर्ष यह पता लगाने के लिए करवाया जाता है कि भारत का कौन सा राज्य अपने नागरिकों को कार्यक्षेत्र तथा अन्य क्षेत्रों में बेहतर अवसर प्रदान करता है। सीएम वीरभद्र सिंह की ओर से यह पुरस्कार उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इंडिया टूडे द्वारा शुक्रवार सांय नई दिल्ली में आयोजित कान्क्लेव में प्राप्त किए। केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने पुरस्कृत होने वाले राज्यों को ये पुरस्कार प्रदान किए।

कान्क्लेव में एक देश एक कर (जीएसटी) की आशंका एवं फायदे तथा राज्य के हित में क्या अच्छा है और क्या नहीं पर पैनल परिचर्चा का आयोजन भी किया गया, जिसमें विभिन्न राज्यों के मुख्य मंत्रियों तथा वरिष्ठ मंत्रियों ने भाग लिया और अपने अनुभव साझा किए। परिचर्चा में भाग लेते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि वीरभद्र सिंह के प्रभावशाली एवं ओजस्वी नेतृत्व तथा राज्य के लोगों को स्वच्छ, पारदर्शी एवं उत्तरदायी शासन प्रदान करने की प्रतिबद्धता के कारण हिमाचल प्रदेश शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक-आर्थिक उत्थान तथा समावेशी उन्नति के क्षेत्र में एक अग्रणी एवं मार्गदर्शक राज्य के रूप में उभरा है। अग्निहोत्री ने कहा कि इन उपलब्धियों का श्रेय राज्य के लोगों को भी जाता है, जो कठिन परिश्रम, सादगी एवं ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने राज्य के लोगों, विशेषकर कर्मचारियों को भी बधाई दी जो अपनी सेवाओं का निष्पादन समर्पण एवं प्रतिबद्धता के साथ कर रहे हैं।

delhiउद्योग मंत्री ने इस अवसर पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश का समग्र एवं संतुलित विकास सुनिश्चित बनाया है तथा सकारात्मक नीति पहल एवं सुशासन ने लोगों को उनकी क्षमता के अनुरूप अपने स्वपन साकार बनाने के लिये एक मंच प्रदान किया है। समावेशी विकास तथा शिक्षा के क्षेत्र में ये पुरस्कार वीरभद्र सिंह के गतिशील नेतृत्व में सरकार की उपलब्धियों को बयां करते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश शिक्षा हब के रूप में उभरा है और प्राथमिक स्तर से कालेज स्तर तक गुणात्मक शिक्षा सुनिश्चित बनाई जा रही है। केंद्रीयय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की तथा इन उपलब्धियों के लिए हिमाचल प्रदेश के लोगों को बधाई दी और पर्वतीय राज्यों के सतत् विकास की कामना की। हिमाचल को एजुकेशन व मोस्ट इंप्रूवड स्टेट के तौर दो तमगों से नवाजा गया हैं। इंडिया टुडे ग्रुप के नई दिल्ली में आयोजित इंडिया टुडे कान्क्लेव में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने स्टेट आफ द स्टेट अवार्ड के तहत हिमाचल को दो पुरस्कारों ने नवाजा है।  हिमाचल की ओर से प्रदेश के उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इस पुरस्कार को ग्रहण किया।

हिमाचल को एजुकेशन व मोस्ट इंप्रूवड स्टेट के तौर दो तमगों से नवाजा गया हैं। इंडिया टुडे ग्रुप के नई दिल्ली में आयोजित इंडिया टुडे कान्क्लेव में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने स्टेट आफ द स्टेट अवार्ड के तहत हिमाचल को दो पुरस्कारों ने नवाजा है।  हिमाचल की ओर से प्रदेश के उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इस पुरस्कार को ग्रहण किया।

  • एजुकेशन व मोस्ट इंप्रूवड स्टेट के क्षेत्र में हासिल किए पुरस्कार

इस दौरान संबंधित अधिकारी भी मुकेश अग्निहोत्री के साथ मौजूद रहे। इंडिया टुडे ने प्रदेश की उपलब्धियों को सराहा गया। जाहिर है कि हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य के तौर पर अन्य राज्यों से बेहतर माना गया है। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन प्रयास के दम पर प्रदेश ने बड़ी ऊंचाई हासिल की है। बड़ी संख्या में  स्कूल कालेज खुलने के अलावा इस पहाड़ी प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता व छात्रों को भी अन्य राज्यों की अपेक्षा बेहतर सुविधाएं दी गई है। इसके अलावा विकास व अन्य क्षेत्र में मोस्ट इंप्रूवड स्टेट का अवार्ड भी हिमाचल की झोली में आया है। इस में अन्य सभी क्षेत्रों में प्रदेश की उपलब्धियां अन्य राज्यों से बेहतर आंकी गई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है