×

BJP 44 ; Congress 21, माकपा एक और दो आजाद प्रत्याशियों ने दर्ज की जीत

BJP 44 ; Congress 21, माकपा एक और दो आजाद प्रत्याशियों ने दर्ज की जीत

- Advertisement -

डेस्क।  हिमाचल विधानसभा के चुनावी नतीजों में  बीजेपी को बहुमत मिला है। बीजेपी ने 44 सीटों को अपने नाम किया है, जबकि 21  सीट कांग्रेस जीतने में सफल रही है। इसके साथ ही ठियोग विधानसभा सीट से माकपा के राकेश सिंघा ने जीत दर्ज की है। जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतें हैं।


मंडी जिला से

बल्ह से बीजेपी के इंद्र सिंह गांधी ने कांग्रेस के प्रकाश चौधरी को पटखनी दी है, जबकि मंडी सदर से अनिल शर्मा ने कांग्रेस की चंपा ठाकुर को हराया। जोगिंद्रनगर से बीजेपी के बड़े नेता गुलाब सिंह ठाकुर को हार का सामना करना पड़ा है, उन्हें आजाद उम्मीदवार प्रकाश राणा ने हराया। सराज से बीजेपी के जयराम ठाकुर जीते हैं। करसोग से बीजेपी के हीरा लाल ने कांग्रेस के मनसा राम को हराया।सुंदरनगर से बीजेपी के राकेश जम्वाल ने कांग्रेस के सोहन लाल को हराया। धर्मपुर से बीजेपी के महेंद्र सिंह ने कांग्रेस के चंद्रशेखर को हराया। सरकाघाट से बीजेपी के इंद्र सिंह ने कांग्रेस के पवन ठाकुर को हराया। द्रंग विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के जवाहर सिंह ने कांग्रेस के कौल सिंह को हराया दिया। नाचन से बीजेपी के विनोद कुमार ने कांग्रेस के लाल सिंह कौशल को हराया।

सोलन  जिला से 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनी राम शांडिल्य ने अपने दामाद बीजेपी के उम्मीदवार डॉ राजेश कश्यप  हरा दिया हैं, इसके साथ ही दून विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के परमजीत पम्मी ने राम कुमार को पटखनी दी है। अर्की विधानसभा क्षेत्र से सीएम वीरभद्र सिंह ने 6051 मतों से जीत दर्ज की। कसौली से राजीव सहजल ने कांग्रेस के विनोद सुलतानपुरी को हराया। नालागढ़ से कांग्रेस के लखबिंद्र राणा ने बीजेपी के केएल ठाकुर को हरा दिया।

सिरमौर जिला से

रेणुका विधानसभा सीट कांग्रेस सरकार में सीपीएस रहे विनय कुमार ने बीजेपी के बलवीर चौहान को हरा दिया है, जबकि पांवटा साहिब से कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी है, यहां बीजेपी के सुखराम ने कांग्रेस के किरनेश जंग को हरा दिया। शिलाई से कांग्रेस प्रत्याशी हर्षवर्धन चौहान ने बीजेपी के बलदेव तोमर को हराया। पच्छाद से बीजेपी के सुरेश कश्यप ने कांग्रेस के गंगूराम ठाकुर को हराया। नाहन से बीजेपी के राजीव बिंदल ने कांग्रेस के अजय सोलांकी को हराया। 

लाहुल स्पीति जिला से 

लाहुल स्पीति BJP के राम लाल मार्कण्डेय 1400 मतों से जीते , उन्होंने कांग्रेस के रवि ठाकुर को हराया।

किन्नौर जिला से 

कांग्रेस प्रत्याशी जगत सिंह नेगी ने बीजेपी के तेजवंत नेगी को हराया।

चंबा जिला से 

भरमौर से वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी को हार का सामना करना पड़ा है, उन्हें  बीजेपी के जिया लाल ने हराया। चुराह से बीजेपी के हंसराज जीते। डलहौजी की सीट कांग्रेस के खाते में गई है, यहां से आशा कुमारी ने जीत हासिल की। चंबा के भटियात से विक्रम जरियाल ने कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप सिंह पठानिया को हराया। चंबा सदर से बीजेपी के पवन नय्यर ने कांग्रेस के नीरज नय्यर को हराया। 

कांगड़ा जिला से

जयसिंहपुर में बीजेपी के रविंद्र धीमान ने कांग्रेस के यादेवेंद्र गोमा को हराकर सीट जीत ली है। वहीं, बैजनाथ सीट इस बार बीजेपी के खाते में गई है। मुल्‍ख राज प्रेमी ने कांग्रेस के किशोरी लाल को हराया। धर्मशाला सीट से बीजेपी प्रत्याशी किशन कपूर ने कांग्रेस सरकार में शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा को हराया है। कांगड़ा सदर से कांग्रेस प्रत्याशी पवन काजल ने बीजेपी के संजय चौधरी को हराया। ज्वाली से बीजेपी के अर्जुन सिंह ने कांग्रेस के चौधरी चंद्र कुमार को पटखनी दी है।

 सुलाह से बीजेपी प्रत्याशी विपिन परमार जीते। पालमपुर से कांग्रेस के आशीष बुटेल ने बीजेपी की इंदू गोस्वामी को हराया। वह पहली बार विधानसभा पहुंचेंगे। नूरपुर से बीजेपी के राकेश पठानिया ने कांग्रेस के अजय महाजन को हराया। ज्वालामुखी से बीजेपी के रमेश धवाला ने कांग्रेस के संजय रतन को हराया। नगरोटा बगवां से बीजेपी के उम्मीदवार अरुण मेहरा ने कांग्रेस के जीएस बाली को हरा दिया। जसवां से बीजेपी के विक्रम सिंह ने कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह मनकोटिया को हराया। फतेहपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सुजान सिंह पठानिया जीत गए हैं। उन्होंने बीजेपी के कृपाल परमार को हराया। इंदौरा से बीजेपी प्रत्याशी रीता धीमान ने कांग्रेस के कमल किशोर को हराया। शाहपुर सीट बीजेपी की झोली में गई है, यहां से सरवीण चौधरी ने कांग्रेस के आजाद विजय सिंह मानकोटिया को हराया।

शिमला जिला में 

कुसुम्पटी से कांग्रेस के अनिरूद्व सिंह अपनी सीट बरकरार रखने में सफल रहे हैं। उन्होंने बीजेपी की ज्योति सेन को हराया है। वहीं ठियोग से माकपा के राकेश सिंघा ने जबरद वापसी की है, उन्होंने बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गजों को पटखनी दी है। रोहडू में कांग्रेस के मोहन लाल ब्राक्‍टा ने बीजेपी की शशि को हराया। शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के सुरेश भारद्वाज ने जीत हासिल की। वे इस सीट से तीसरी बार जीते हैं। कोटखाई-जुब्बल विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी नरेंद्र बरागटा ने कांग्रेस के रोहित ठाकुर को हराया है। सीएम वीरभद्र सिंह के पुत्र शिमला ग्रामीण से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह ने 4850 वोटों से जीते। यहां से बीजेपी के प्रमोद शर्मा मैदान में थे। विक्रमादित्य सिंह पहली बार चुनावी मैदान में थे। शिमला जिला की रामपुर सीट से कांग्रेस के नंद लाल ने जीत हासिल की है। उन्होंने बीजेपी के प्रेम सिंह द्रैक को हराया है। नंदलाल ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल की है। चौपाल से बीजेपी के बलवीर सिंह वर्मा ने कांग्रेस के सुभाष मंगलेट को हरा दिया है।

कुल्लू जिला से 

आनी से बीजेपी के किशोरी लाल जीत गए हैं और उन्होंने कांग्रेस के पहली बार चुनावी मैदान में उतरे परसराम को मात दी है। कुल्लू में मनाली बीजेपी के कब्जे में  बीजेपी के गोविंद ठाकुर ने कांग्रेस के हरिचंद को दी मात। कुल्लू में कांग्रेस के सुंदर सिंह ने बीजेपी के महेश्वर सिंह को हराया। बंजार से बीजेपी के सुरेंद्र सूरी जीते उन्होंने कांग्रेस के आजित्य विक्रम सिंह को हराया

ऊना जिला से

ऊना सदर विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती को कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल रायजादा ने हराया है। कुटलैहड़ से बीजेपी के वीरेंद्र कंवर ने कांग्रेस के विवेक शर्मा को मात दी है। हरोली विधानसभा सीट से उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बीजेपी के राम कुमार को 7377 वोटों से हराया। चिंतपूर्णी से बीजेपी के बलवीर सिंह चौधरी जीते, उन्होंने कांग्रेस के कुलदीप कुमार को हराया। गगरेट से बीजेपी के राजेश ठाकुर ने कांग्रेस के राकेश कालिया को हराया।

बिलासपुर जिला से

बिलासपुर सदर से बीजेपी के सुभाष ठाकुर 6862 वोटों से जीते। यहां से उन्होंने कांग्रेस के बंबर ठाकुर को हराया। नयनादेवी से रामलाल ठाकुर ने बीजेपी के रणधीर शर्मा को हराया। झंडूता से बीजेपी के जीत राम कटवाल ने कांग्रेस के बीरू राम किशोर को हराया। घुमारवीं से बीजेपी के राजेंद्र गर्ग ने कांग्रेस के राजेश धर्माणी को हराया ।

हमीरपुर जिला से 

भोरंज से बीजेपी की कमलेश कुमार ने कांग्रेस के सुरेंद्र कुमार को हराया। हमीरपुर सदर से बीजेपी के नरेंद्र ठाकुर ने कांग्रेस के कुलदीप सिंह को हराया। सुजानपुर से कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र राणा ने बीजेपी के प्रेम कुमार धूमल को हराया।बड़सर से कांग्रेस सरकार में सीपीएस इंद्र दत लखनपाल ने बीजेपी के बलदेव शर्मा के हराया। नादौन सीट पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने बीजेपी के विजय अग्निहोत्री को मात दी है।

 

 BJP-              44

Congress-      21

CPIM-             1

Oth-                2

total-              64

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है