Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

सरकाघाट खुलेगी प्रदेश की पहली प्री कोचिंग सैन्य अकेडमी, आईएएस -एचएएस की तैयारी भी होगी

सरकाघाट खुलेगी प्रदेश की पहली प्री कोचिंग सैन्य अकेडमी, आईएएस -एचएएस की तैयारी भी होगी

- Advertisement -

मंडी। जिला के सरकाघाट उपमंडल में खुलने जा रही प्रदेश की पहली प्री कोचिंग सैन्य अकेडमी(Pre-coaching military academy) में न सिर्फ सेना से संबंधित कोचिंग दी जाएगी बल्कि यहां आईएएस और एचएएस ( IAS and HAS) जैसी प्रतियोगी परिक्षाओं की कोचिंग का प्रावधान भी होगा। बता दें कि मंडी जिला के सकरघाट में प्रदेश सरकार राज्य की पहली प्री-कोचिंग सैन्य अकेडमी खोलने जा रही है।

यह भी पढ़ें :-मनाली में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का मिनी कनक्लेव आज, जयराम करेंगे शिरकत


अभी शुरूआती दौर में यह अकेडमी सरकाघाट कालेज( Sarkaghat College) के एक होस्टल में चलेगी जबकि जल्द ही इसके भवन का निर्माण किया जाएगा। इस अकेडमी में दो प्रकार की कोचिंग का प्रावधान होगा। एक तो सेना या पैरामिल्ट्री फोर्स में बतौर सैनिक भर्ती होने के लिए कोचिंग दी जाएगी और दूसरा सेना में अधिकारी बनने के लिए कोचिंग दी जाएगी। सेना में अधिकारी बनने के लिए जो कोचिंग मिलेगी उसी में आईएएस और एचएएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं का कंसेप्ट भी शामिल किया गया है।

सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अमीर परिवारों के बच्चे दिल्ली या चंडीगढ़ जाकर प्रतियोगी परिक्षाओं की कोचिंग ले लेते हैं लेकिन गरीब परिवारों के होनहार बच्चे इसमें पिछड़ जाते हैं। उन्होंने बताया कि अकेडमी के शुरू होने के बाद 10वीं की परीक्षाओं में जो भी बच्चे टॉपर रहेंगे उन्हें यहां कोचिंग देने का प्रावधान किया जाएगा। यहां कोचिंग के लिए आने वाले बच्चे पर ही निर्भर करेगा कि उसने आईएमए, एनडीए, आईएएस या एचएएस सहित अन्य किस प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी करनी है। क्योंकि इन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित कोचिंग इस सेंटर पर देने का प्रावधान किया जाएगा।

वहीं इस कोचिंग सेंटर में दूसरी कोचिंग सेना में बतौर सैनिक भर्ती होने को लेकर दी जाएगी। यह तीन महीनों का ट्रेनिंग कैंप हुआ करेगा। इसमें फिजिकल फिटनेस और रिटन एग्जा़म से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद युवा सेना, अर्धसैनिक बल, हिमाचल पुलिस या वन विभाग सहित अन्य प्रकार की भर्तियों के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की मानें तो अकेडमी को लेकर सारा प्रारूप तैयार कर लिया गया है और जल्द ही सीएम जयराम ठाकुर के हाथों इसका विधिवत रूप से शुभारंभ करवाया जाएगा। वहीं इसके अपने भवन की आधारशिला भी उसी दिन रख दी जाएगी। मंत्री की मानें तो अगले दो से तीन महीनों के भीतर यह अकेडमी विधिवत रूप से शुरू हो जाएगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है