Expand

हिंदी की परेशानियां

हिंदी की परेशानियां

- Advertisement -

आज हिन्दी विश्व-वाणी बनने के पथ पर अग्रसर है। विश्व के सर्वाधिक शक्तिशाली राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा एकाधिक अवसरों पर अमरीकियों को हिन्दी सीखने के लिए सचेत करते हुए कह चुके हैं कि हिन्दी सीखे बिना भविष्य में काम नहीं चलेगा। यह सलाह अकारण ही नहीं है। भारत को उभरती हुई विश्व-शक्ति के रूप में पूरे विश्व में जाना जा रहा है। संस्कृत तथा उस पर आधारित हिन्दी को ध्वनि-विज्ञान और दूर संचारी तरंगों के माध्यम से अंतरिक्ष में अन्य सभ्यताओं को सन्देश भेजे जाने की दृष्टि से सर्वाधिक उपयुक्त पाया गया है।

hindi2हिन्दी बोलने में हिचक का एकमात्र कारण पूर्व प्राथमिक शिक्षा के समय अंग्रेजी माध्यम का चयन किया जाना है। जबकि मनोवैज्ञानिकों के अनुसार शिशु सर्वाधिक आसानी से अपनी मातृ-भाषा को ही ग्रहण करता है और इसी भाषा में किसी भी बात को भली-भांति समझ सकता है। हिन्दी की शब्द संपदा अपार है। हिन्दी सदानीरा सलिला की तरह सतत प्रवाहिनी है, उसमें से लगातार कुछ शब्द बाहर होते गए हैं तो कुछ बाहर से भी आते गए हैं। सच तो यह है कि ज़्यादातर भारतीय अंग्रेज़ी के मोहपाश में बुरी तरह से जकड़े हुए हैं और नियम कानून या अन्य काम की बातें किताबें इत्यादि अंग्रेज़ी में ही होती हैं।

उपकरणों या यंत्रों को प्रयोग करने की विधि अंग्रेजी में लिखी होती है। भारतीय भाषाओं के माध्यम के विद्यालयों का आज जो हाल है वह किसी से छिपा नहीं है। इन स्कूलों में न तो अच्छे अध्यापक हैं न ही कोई सुविधाएं तो फिर कैसे हम इन विद्यालयों के छात्रों को कुशल बनाने की उम्मीद कर सकते हैं और जब ये छात्र विभिन्न परीक्षाओं में असफल रहते हैं तो इसका कारण ये बताया जाता है कि ये लोग अपनी भाषा के माध्यम से पढ़े हैं इसलिए खराब हैं।

hindi-diwas

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है