Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,579,651
मामले (भारत)
197,642,926
मामले (दुनिया)
×

Rampur में स्थिति तनावपूर्ण, हिंदू और ईसाई आमने-सामने, NH जाम

Rampur में स्थिति तनावपूर्ण, हिंदू और ईसाई आमने-सामने, NH जाम

- Advertisement -

Hindu-Christian dispute: रामपुर/शिमला। जिले के रामपुर में कथित रूप से धर्म परिवर्तन के नाम पर ईसाई और हिंदू समुदाय आमने-सामने आ गए हैं। हिंदू संगठन का आरोप है कि एक कार्यक्रम का आयोजन करवाकर यहां पर धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है, जिसका उन्होंने विरोध किया। हिंदू संगठन की ओर से विरोध के बावजूद ईसाई समुदाय इस कार्यक्रम को आयोजित करने पर अड़ा हुआ हैं और वहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। इसे देखते हुए वहां भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

Hindu-Christian dispute: सीएम ने करनी थी कार्यक्रम में शिरकत, अब नहीं आएंगे

जाहिर है ईसाई समुदाय ने रामपुर स्थित वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल (ब्वायज़) के ऑडिटोरियम में कार्यक्रम आयोजित करने की इजाजत मांगी थी और स्कूल के प्रिंसिपल ने इजाजत भी दे दी थी। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका से एक पादरी मार्क एंडरसन विशेष रूप से रामपुर पहुंचे हैं, लेकिन अभी तक उन्हें होटल से बाहर नहीं आने दिया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सीएम वीरभद्र सिंह के भी आने का कार्यक्रम था, लेकिन वह शनिवार को ही केंसल हो गया था। उधर, इसके विरोध में हिंदू समुदाय के लोगों के एकजुट होने और देव संस्कृति रक्षा मंच के सदस्य खड़े हो गए हैं।


ईसाई समुदाय के लोगों का तर्क है कि जब स्कूल में रविशंकर का कार्यक्रम हो सकता है तो उनका कार्यक्रम क्यों नहीं हो सकता। जबकि कार्यक्रम करवाने लोग भी स्थानीय हैं और ये वो लोग हैं जो धर्म परिवर्तन कर ईसाई बने हैं। इन लोगों ने यह कार्यक्रम आयोजित किया था।

ईसाई समुदाय पर जबरन धर्म परिवर्तन का आरोप

इस आयोजन का विरोध देव संस्कृति रक्षा मंच कर रहा है। मंच के लोगों ने स्थानीय जनता के साथ एनएच-5 को जाम कर रखा था। एक घंटे से अधिक समय पर नेशनल हाइवे जाम रहा। इसके बाद इसे खोला गया। वहीं, मंच का आरोप है कि ईसाई समुदाय के लोग हिंदुओं का जबरन धर्म परिवर्तन करवा रहे हैं। इसे वे किसी भी कीमत पर करने नहीं देंगे और ईसाई समुदाय को स्कूल में प्रार्थना सभा करने नहीं देंगे। इस कारण वहां तनाव बना हुआ है। मंच के अध्यक्ष संदीपनी भारद्वाज,पूर्व बीजेपी विधायक किशोरी लाल, बीजेपी नेता प्रेम सिंह दरैक समेत कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद हैं।

स्कूल के अंदर जुटा ईसाई समुदाय

अभी स्कूल के अंदर भी ईसाई जुटे हैं और स्कूल मैदान में ही इन्होंने अपनी सभा की है। स्कूल गेट के पास भारी संख्या में हिंदू संगठनों से जुड़े लोग मौजूद हैं और स्थिति को नियंत्रण करने को वहां भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया है। प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर हैं और उन्होंने पादरी को होटल से बाहर न आने को कहा है। बहरहाल वहां पर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

यह भी पढ़ें : शमशी में Head Constable ने खुद को गोली से उड़ाया

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है