Covid-19 Update

2,04,685
मामले (हिमाचल)
2,00,233
मरीज ठीक हुए
3,491
मौत
31,219,374
मामले (भारत)
192,489,942
मामले (दुनिया)
×

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने किया ऐलान: Fair & Lovely क्रीम के नाम से हटाया जाएगा ‘फेयर’

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने किया ऐलान: Fair & Lovely क्रीम के नाम से हटाया जाएगा ‘फेयर’

- Advertisement -

नई दिल्ली। अमेरिका समेत दुनिया भर में चल रहे नस्ली मानसिकता के खिलाफ आंदोलनों के बीच तेल, साबुन, सर्फ जैसे रोजमर्रा की जरूरत का सामान बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) ने कहा कि वह त्वचा की देखभाल से जुड़े अपने लोकप्रिय बांड ‘फेयर एंड लवली’ (Fair & Lovely) से ‘फेयर’ (Fair) शब्द हटाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक, नया ब्रांड नेम सभी की मंजूरी के बाद लॉन्च किया जाएगा। कंपनी जो नए नाम के साथ अपने प्रोडक्ट लॉन्च करेगी वो अलग-अलग स्किन टोन वाली महिलाओं के प्रतिनिधित्व पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। बता दें कि कंपनी सिर्फ फेयर ऐंड लवली ब्रैंड से ही भारत में सालाना 50 करोड़ डॉलर से अधिक का कारोबार करती है।

ब्रैंड की पैकेंजिंग से फेयर, व्हाइटनिंग और लाइटनिंग जैसे शब्द हटाएगी

कंपनी की तरफ से इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया गया कि अब से त्वचा देखभाल से जुड़े उसके दूसरे उत्पादों के मामले में भी नया समग्र दृष्टिकोण अपनाया जाएगा जिसमें हर रंग-रूप का ख्याल रखा जाएगा। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कहा है कि वह अपने ब्रैंड की पैकेंजिंग से फेयर, व्हाइटनिंग और लाइटनिंग जैसे शब्दों को हटा देगी। इसके अलावा, विज्ञापनों और प्रचार सामग्री में हर रंग की महिलाओं को जगह दी जाएगी। कंपनी ब्रांड को आगे सुदंरता के दृष्टिकोण से और समावेशी बनाने के लिये कदम उठा रही है। बता दें कि फेयर एंड लवली को लेकर कई सारे आरोप लगे थे। खासकर स्किल कलर को लेकर कंपनी पर भेदभाव करने का आरोप लगा था। जिसके बाद अब कंपनी ने ब्रांड नेम ही चेंज करने विचार कर रही है।

जॉनसन ऐंड जॉनसन कंपनी ने बंद किया है स्किन व्हाइटनिंग का कारोबार

यह क्रीम भारत के अलावा बांग्लादेश, इंडोनेशिया, थाईलैंड, पाकिस्तान और एशिया के कई देशों में बिकती है। वहीं इससे पहले जॉनसन ऐंड जॉनसन कंपनी ने कहा था कि वह स्किन व्हाइटनिंग के कारोबार से हट रही है। इसमें भारत में क्लीन ऐंड क्लियर फेयरनेस ब्रैंड और एशिया में न्यूट्रोजेना फाइन फेयरनेस लाइन जैसे उत्पाद भी शामिल हैं। जिसके बाद अब हिंदुस्तान यूनिलीवर कुछ बदलाव के साथ अपने प्रोडक्ट्स को एक नए अंदाज में पेश करने पर विचार कर रही है। यूनिलीवर कंपनी से जुड़ी एक अधिकारी ने विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि हम इस बात को समझते हैं कि फेयर, व्हाइट और लाइट जैसे शब्द सुंदरता की एकपक्षीय परिभाषा को जाहिर करते हैं जोकि सही नहीं है। हम इसे सुधारना चाहते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है