Covid-19 Update

2,18,202
मामले (हिमाचल)
2,12,736
मरीज ठीक हुए
3,650
मौत
33,652,745
मामले (भारत)
232,392,789
मामले (दुनिया)

Basant Panchami पर शान से निकली भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा, होली उत्सव का हुआ आगाज

Basant Panchami पर शान से निकली भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा, होली उत्सव का हुआ आगाज

- Advertisement -

कुल्लू। बसंत पंचमी के मौके पर कुल्लू के ऐतिहासिक मैदान में भगवान रघुनाथ की भव्य रथयात्रा निकाली गई। इसी के साथ कुल्लू (Kullu) में होली उत्सव का आगाज हो गया है। लिहाजा कुल्लू में आज से 40 दिनों तक रघुनाथ की नगरी में होली मनाई जाएगी और भगवान रघुनाथ को हर दिन गुलाल लगाया जाएगा। साथ ही ब्रज की होली के गीत भी गूंजेंगे। बसंत पंचमी (Basant Panchami) पर भगवान रघुनाथ सुलतानपुर स्थित अपने मंदिर से पालकी में बैठकर ढोल नगाड़ों, वाद्य यंत्रों की थाप पर ढालपुर स्थित रथ मैदान तक पहुंचे। जहां से वे रथ पर सवार होकर हजारों लोगों की मौजूदगी में अस्थाई शिविर तक पहुंचे।

हालांकि पूरे देश में अभी होली के पर्व को 40 दिन शेष है लेकिन भगवान रघुनाथ की नगरी कुल्लू में यह त्योहार 40 दिन पहले से ही शुरू हो गया है। भगवान रघुनाथ (Lord Raghunath) की इस रथयात्रा के दौरान राम-भरत मिलन आकर्षण केंद्र रहा। राम भरत मिलन का यह दृश्य भाव विभोर करने वाला था।

यह भी पढ़ें: MCA और MBA की डिग्री पूरी नहीं कर पाए छात्रों को Golden Chance, मई में होगी परीक्षा

इस दौरान अधिष्ठाता को देव विधि से गुलाल फेंका गया। होली के ठीक 8 दिन पूर्व यहांहोलाष्ठक पर्व शुरू हो जाएगा और होली से एक दिन पूर्व होली मनाई जाती है। रथयात्रा के शुरू होने से पूर्व हनुमान अपने केसरी रंग के साथ लोगों के बीच जाता है।

 

लोगों का केसरी नंदन के साथ स्पर्श हो, इसके लिए लोग उसके पीछे भागते हैं। मान्यता है कि जिन लोगों को हनुमान का केसरी रंग लगता है तो उनकी मन्नतें पूरी मानी जाती है। इस दिन अधिकतर स्त्रियां पीले व सफेद वस्त्र पहनकर आती है। रथयात्रा में अधिष्ठाता रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह सहित राजपरिवार के सभी सदस्यमौजूद रहे। रथ यात्रा के बाद रघुनाथ को पालकी में बैठाकर उनके मूल मंदिरसुल्तानपुर ले जाया गया।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है