Expand

“Cash Van” को राज्य सरकार दें अतिरिक्त Security

“Cash Van” को राज्य सरकार दें अतिरिक्त Security

- Advertisement -

टीम अभी अभी। पीएम नरेंद्र मोदी के इक्नॉमिक सर्जिकल स्ट्राइक से उत्पन्न हुए हालात से निपटने के लिए गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से अब ATM और बैंकों तक नकदी पहुंचाने वाले “Cash Van” को अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है, ताकि ATM तक जल्द और सुरक्षित ढंग से नकदी पहुंचाई जा सके। कारण सीधा है,ज्यादातर ATM में समय से नकदी न पहुंचने की वजह से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

  • देश के अंदर काले धन पर लगाम लगाने के मकसद से सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने के ऐलान के तीन दिनों बाद केंद्र ने “Cash Van” को लेकर ये गाइडलाईन जारी की है।
  • इनमें से ज्यादातर वैन निजी कंपनियों के हैं, बैंक, ATMऔर नकदी ले जा रहे “Cash Van” पर स्थानीय असामाजिक गिरोह या बदमाश हमला कर सकते हैं, जिन्हें कि इस नोट बंदी से काफी नुकसान हुआ है। ATM और बैंकों की नकदी लाने, ले जाने के लिए देश भर में ऐसे करीब 8000 “Cash Van” हैं।

पता चला है कि ये वैन दिन भर में अधिकतम करीब 15,000 करोड़ रुपये तक ले जा सकते हैं। ऐसे में अगर हिसाब लगाए तो grih16 लाख करोड़ रुपये, जो कि कुल निकाली गई रकम के मूल्य का 86.4 फीसदी हिस्सा है, बैंकों से निकाले बैंकों और ATM तक पहुंचाने में इन्हें करीब 100 दिनों का वक्त लग सकता है। ऐसे में गृह मंत्रालय बैंकों और ATM तक जल्द नकदी पहुंचाने के लिए “Cash Van” के लिए मानक संचालन प्रक्रिया एसओपी में थोड़ी ढील देने पर विचार कर रही है।

 

राहतः अब 14 तक चल सकेंगे 500 और 1000 के पुराने नोट

नई दिल्ली। अब 14 नवंबर तक सभी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 500 और 1000 के पुराने नोट चल सकेंगे। साथ ही देश के सभी टोल पर 14 नवंबर तक कोई पर्ची नहीं कटवानी पड़ेगी। लोगों की सुविधा को देखते हुए सरकार ने यह समय सीमा बढ़ाई है।  बता दें कि आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के पुराने नोट बंद किए जाने की घोषणा की थी।  पीएम मोदी ने कहा था कि 11 नवंबर तक देश के सभी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाईअड्डों पर पुराने नोट चलेंगे। वहीं परिवहन मंत्रालय ने सभी टोलों पर 11 नवंबर तक टैक्स नहीं लिए जाने की घोषणा की थी। अब जनता की मुश्किलों को देखते हुए सरकार ने ये समय सीमा बढ़ा दी है।

  • petrolसभी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर हो सकेगा लेन-देन
  • 14 तक टोल पर्ची भी नहीं पड़ेगी कटवानी
  • लोगों की सुविधा को देखते हुए सरकार ने लिया फैसला 

पीएम मोदी की घोषणा के बाद नौ नवंबर को देश के सभी बैंक और एटीएम बंद रहे। 10 नवंबर से बैंकों में लोगों के पुराने नोट के बदले और जमा किए जा रहे हैं। वहीं 10 नवंबर को कुछ एटीएम खुले लेकिन ज्यादातर एटीएम ने 11 नवंबर से पैसा देना शुरू किया। हालांकि बैंकों और एटीएम के सामने पिछले दो दिन से लंबी कतारें हैं। बैंकों और एटीएम में नगद की कमी की शिकायतें लगातार आ रही हैं। पीएम मोदी की घोषणा के बाद सभी देशवासी अपने पुराने नोट 30 दिसंबर तक बैंकों और डाकघरों में बदल सकते हैं या अपने खातों में जमा कर सकते हैं। पहले घोषणा की गई थी कि अस्पताल, पेट्रोल पंप, रेलवे स्टेशन, हवाईअड्डे, टोल टैक्स इत्यादि पर पुराने नोट शुक्रवार ( 11 नवंबर) तक चलेंगे लेकिन सरकार ने आज इसकी समय सीमा बढ़ाकर 14 नवंबर कर दी।  

toll-taxरकार की घोषणा के अनुसार 18 नवंबर तक सभी एटीएम से एक कार्ड से प्रतिदिन केवल दो हजार रुपये निकाले जा सकेंगे। 19 नवंबर से 24 नवंबर तक एटीएम से चार हजार रुपये निकाले जा सकेंगे। वहीं बैंकों और डाकघरों में प्रतिदिन चार हजार रुपये तक बदले जा सकेंगे। हालांकि बैंकों और डाकघरों में जितने चाहे उतने पुराने नोट जमा किए जा सकते हैं।  चेक या बैंक के निकासी फॉर्म द्वारा अपने बैंक खातों से एक दिन में अधिकतम 10 हजार रुपये तक निकाले जा सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है