- Advertisement -

कॉस्मेटिक्स नहीं घरेलु नुस्खे अपना कर बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

Home remedies for beautiful skin

0

- Advertisement -

खूबसूरत और जवां बने रहने के लिए कितने ही कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल होता है, पर इनके साइड इफेक्ट को भी नकारा नहीं जा सकता। लगातार ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से चेहरा अपनी चमक खो देता है और रूखा व बेजान हो जाता है। इसके विपरीत घरेलू नुस्खों की बात करें तो ये सदियों से आजमाए जाते रहे हैं। हमारे घर पर या आसपास ऐसी चीजें उपलब्ध रहती हैं, जिनका इस्तेमाल करके हम अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकते हैं।

खास बात तो यह है कि इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होते। अब जब चाहें इनके इस्तेमाल से अपनी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए हमें अपने खान-पान की तरफ भी ध्यान देने की जरूरत है। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसका स्वास्थ्य पर बुरा असर न पड़े।

  • झुर्रियां और फाइन लाइन्स को खत्म करने के लिए आप अंडे की सफेदी ऑलिव ऑयल और नींबू के रस से बने घरेलू पैक का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। इसकी जगह चावल का आटा, दूध और गुलाबजल से बने पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • चमकदार त्वचा पाने के लिए रात सोने से पहले विटामिन ई ऑयल लगाएं। इसके अलावा आहार में हरी सब्ज़ियां, बादाम, मछली, पपीता, ब्रोकली, ऑलिव और पालक जैसी चीज़ें शामिल करें।

  • आप ब्रोकली, संतरा, नींबू, पपीता, शिमला मिर्च, अमरूद इन चीज़ों को डाइट में शामिल करें। इसके अलावा, चाहें तो हर सुबह नींबू-पानी पीकर भी इसका फायदा ले सकती हैं।
  • आंखों के पास नज़र आने वाली झुर्रियां या डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए डाइट में हरी सब्ज़ियां, स्प्राउट, दूध, पनीर और बंदगोभी जैसी चीज़ों को शामिल करें।
  • ऑक्सीडेशन की वजह से चेहरे पर वक्त से पहले झुर्रियां नज़र आने लगती हैं। आप चाहे तों डाइट में गाजर, शकरकंद, बेरीज़, अंडा और बटर जैसी चीज़ें शामिल करके इसके लाभ उठा सकती हैं।

- Advertisement -

Leave A Reply