Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

गर्मी ने निकाला दम : Una में बरसी आग, पारा 41 पार

गर्मी ने निकाला दम : Una में बरसी आग, पारा 41 पार

- Advertisement -

Hot weather una : बाजारों में पसरा सन्नाटा, लोगों ने घरों से बाहर निकलना किया बंद

Hot weather una : ऊना। आग उगलते सूर्यदेव ने पूरे ऊना में सन्नाटा ला दिया है। लू के थपेड़ों ने लोगों को घरों में ही दुबकने को मजबूर कर दिया है। ऊना में पड़ रही भयंकर गर्मी के चलते सड़कों और बाजारों में पूरी तरह से सन्नाटा छाया हुआ है। पिछले कुछ दिनों से लगातार पड़ रही गर्मी ने कारोबारियों से लेकर हर किसी को परेशानी में डाल रखा है। आसमान से बरस रही आग के कारण ऊना में दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है, वहीं रात को भी पारा बढ़कर 17 डिग्री तक पहुंच गया है।

जानकारों ने दी विशेष सावधानियां बरतने की हिदायत

इस प्रचंड गर्मी में पेश आने वाली बीमारियों के मद्देनज़र जानकारों ने विशेष सावधानियां रखने की हिदायत दी है। बहरहाल, यूं तो हिमाचल को गर्मियों में छुट्टियां बिताने का सर्वोत्तम स्थान माना जाता है, यहां तक कि एक समय में शिमला को ग्रीष्मकालीन राजधानी का दर्ज़ा तक हासिल था, लेकिन इसी हिमाचल का कुछ हिस्सा ऐसा भी है जहां जमकर गर्मी पड़ती है। प्रदेश का ऊना ऐसा जिला है। यहां अप्रैल में ही पारा 41 का आंकड़ा छू चुका है, इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यहां आसमान से किस कदर अंगारे बरस रहे हैं। इस भीषण गर्मी का असर ये हुआ कि लोगों ने दस बजे के बाद घरों से निकलना करीब-करीब बंद कर दिया है, बेहद ज़रूरी काम होने पर ही लोग घर की चौखट लांघ रहे हैं। सड़कें वीरान पड़ने लगी हैं, सिर्फ रूट की बसें या इक्का-दुक्का वाहन ही सड़कों पर नज़र आ रहे हैं।


राहत की कोई उम्मीद नहीं

भयंकर गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए है और फिलहाल गर्मी से निजात मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। हालत ऐसी है कि सूर्यदेव सुबह-सवेरे से ही आग बरसाना आरंभ कर रहे हैं। यही क्रम शाम ढलने तक जारी रहता है। इस गर्मी से हर वर्ग हर तबका त्राही त्राही कर रहा है। इस गर्मी से निजात पाने के लिए लोगों को शीतल पेय का सहारा लेना पड़ रहा है। गर्मी का आलम ये है कि ऊना के बाज़ार सुनसान नजर आ रहे हैं और कारोबारियों का धंधा लगभग चौपट होता जा रहा है।  आने वाले वक़्त में गर्मी के बढ़ने की संभावना को देखते हुए इन कारोबारियों के चेहरे पर चिंता की लकीरें भी नज़र आने लगी हैं।

पर्यटन निगम@Apple Blossom : चलो सेब के बागीचों की सैर हो जाए

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है