Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,096,731
मामले (भारत)
114,379,825
मामले (दुनिया)

एक घर ऐसा भी : जिसका आंगन Rajasthan में, कमरे Haryana में

एक घर ऐसा भी : जिसका आंगन Rajasthan में, कमरे Haryana में

- Advertisement -

House built on border: मोहिंदर भारती/रेवाड़ी। ये दुनिया रोचक किस्सों से भरी पड़ी है। आज बात करते हैं दो राज्यों के बीच बंटे घर की। घर एक है… वह जहां बना हुआ है, वो जमीन दो राज्यों की सीमाओं में बंटी हुई है। घर का आंगन Rajasthan में है और 8 कमरे Haryana में पड़ते हैं। इस घर एक दरवाजा Haryana में खुलता हैं तो दूसरा Rajasthan में। पानी के लिए नल Rajasthan की सीमा में लगा है और नल की टंकी हरियाणा में रखी है
House built on borderहैरान करने वाला यह दिलचस्प वाक्या रेवाड़ी जिला के धारूहेड़ा कस्बा और राजस्थान के भिवाड़ी की सीमा अलवर बाईपास पर बने एक मकान का है। यह मकान इसलिए भी चर्चा में रहता है कि इसमें रह रहे चाचा-भतीजा दोनों नगर पार्षद है वो भी अलग-अलग राज्यों के नगर निकायों के। जहां चाचा कृष्ण दायमा Haryana की धारूहेड़ा नगर पालिका का पार्षद है तो भतीजा हवा सिंह दायमा भिवाड़ी नगर परिषद में पार्षद है।  चाचा कृष्ण वर्ष 2008 व 2014 और भतीजा हवा सिंह 2009 व 2014 में लगातार दो बार चुनाव जीतकर पार्षद बने।

एक ही घर में रहते हैं दोनों राज्यों के मतदाता

इस घर में दोनों राज्यों के मतदाता रह रहे हैं। कृष्ण दायमा के मुताबिक करीब एक दशक पहले उनके वोट राजस्थान में थे। 2008 में चुनाव लड़ने से पहले उन्होंने अपने वोट Rajasthan से कटवाकर Haryana के बनवा लिए थे। हवा सिंह, उनकी पत्नी, माता-पिता व दादी के वोट राजस्थान में ही हैं। दरअसल यह परिवार 60 के दशक से ही यहां बसा हुआ है, लेकिन यह प्लॉट वर्ष 1996 में नीलामी के दौरान खरीदा गया था। 5 हजार वर्गमीटर के इस प्लॉट का करीब एक हजार वर्ष हिस्सा Haryana में है। उन्होंने महज सड़क पर प्लॉट के लिए यह जमीन खरीदी थी, दोनों राज्यों में इस तरह बंटे होने पर विशेष गौर नहीं किया।

10 कदम चलते ही मोबाइल में लग जाती है Roaming

बिजली कनेक्शन भी दोनों राज्यों के हैं। मकान में राजस्थान की बिजली है और रोड पर निकली दुकानों में Haryana की,लेकिन उन्हें मोबाइल नेटवर्क की कई बार परेशानी उठानी पड़ती है। कृष्ण का कहना है कि 10 कदम चलते ही Roaming लग जाती है। दिन में कई बार एसएमएस आता है कि Rajasthan में आपका स्वागत है। यूं तो इस घर की रसोई Haryana की सीमा में है, लेकिन इन्होंने चूल्हा आंगन में रखा हुआ है। रात के समय कई बार इस पर खाना बनता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है