Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

हिमाचलः 30 वर्ष से छाया अंधेरा तीन दिन में हुआ दूर, बिजली से रोशन हुआ किशन का घर

विभाग और दानी सज्जनों के सहयोग से गरीब परिवार के घर पहुंची रोशनी

हिमाचलः 30 वर्ष से छाया अंधेरा तीन दिन में हुआ दूर, बिजली से रोशन हुआ किशन का घर

- Advertisement -

मंडी। 30 वर्ष से अंधेरे में जिंदगी गुजार रहे गरीब परिवार के घर आखिरकार उजाला हो ही गया। “हिमाचल अभी अभी” (Himachal Abhi Abhi) ने इस मामले को चार दिन पहले प्रमुखता के साथ उठाया था, जिस पर संज्ञान लेते हुए बिजली विभाग (Electricity Department) ने तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करते हुए तीन दिन के भीतर ही किशन चंद के घर तक बिजली पहुंचाने के लिए दो खंभे गाड़े और लाइन बिछाकर बिजली की कनेक्शन मुहैया करवा दिया। 30 साल से अंधेरे में रह रहा मंडी (Mandi) जिला के द्रंग क्षेत्र के तहत आने वाली ग्राम पंचायत टिहरी के तांदी गांव के किशन चंद के घर बिजली का मीटर लग गया है। बता दें कि चार दिन पहले यह मामला मीडिया के माध्यम से उजागर हुआ था। विद्युत विभाग को भी मीडिया के माध्यम से ही मामले की जानकारी मिली थी। जिसके बाद विभाग ने तुरंत कार्रवाई करते हुए किशन चंद के घर तक बिजली पहुंचा दी।

यह भी पढ़ें: ऊर्जा राज्य में 30 वर्ष से अंधेरे में रह रहा है यह परिवार, सिक्योरिटी तक के नहीं हैं पैसे

कटौला के एसडीओ राम सिंह खुद तीन दिनों तक इस कार्य में डटे रहे और इसे पूरा करने के बाद ही वहां से वापस लौटे। वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता मंडी ई. मनोज पूरी ने बताया कि मुख्यमंत्री रोशनी योजना (Mukhyamantree Roshanee Yojana) के तहत किशन चंद के घर पर बिजली का मीटर लगा दिया गया है। 30 वर्ष के बाद घर पर बिजली पहुंची तो 71 वर्षीय दोपाली देवी की आंखें छलक आई। उन्होंने रूंधे स्वर में सभी का आभार जताया, वहीं उनके बेटे किशन चंद ने भी इसके लिए सभी का आभार जताया है।

 

 

दरअसल किशन चंद का परिवार इतना गरीब है कि उनके पास बिजली कनेक्शन की सिक्योरिटी (Security) तक जमा करवाने के लिए पैसे नहीं थे और ना ही इस परिवार का सामर्थ्य हर महीने का बिजली बिल (Electricity Bill) देने का है। इसी डर से यह परिवार अंधेरे में अपना जीवन यापन कर रहा था। विद्युत विभाग और दानी सज्जनों के सहयोग से अब किशन चंद (Kishan Chand) के घर तक बिजली का कनेक्शन पहुंचा दिया गया है। वहीं न्यू लाईफ लाईन संस्था के संस्थापक डॉ. आनंद कागरा ने बताया कि उनकी संस्था ने हर महीने बिजली के बिल की अदायगी करने का बीड़ा उठा लिया है। वहींए एक ठेकेदार ने किशन चंद को अपने पास नौकरी देने की पेशकश भी कर दी है। किशन चंद ने इन सभी का आभार जताते हुए सरकार से अब पक्का घर मुहैया करवाने की गुहार लगाई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है