×

Personal hygiene के पांच तरीके, जिनसे आप वायरस को कर सकते हैं दूर

Personal hygiene के पांच तरीके, जिनसे आप वायरस को कर सकते हैं दूर

- Advertisement -

कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनिया भर में कई देशों में आतंक मचाए हुए है, ऐसे में सभी लोगों से हाइजीन मैंटेन करने की भी सलाह दी जा रही है। वायरस या वायरल फ़्लू के कारण कई लोग अपनी जान गंवाते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी हाइजीन का ध्यान नहीं रखते हैं तो आप भी इन सीजनल बुखार के चपेट में आ सकते हैं, ऐसे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी हाइजीन का ध्यान रख कर वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं।


नियमित रूप से करें सैनिटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल : हम में से ज्यादातर लोग जब भी बाहर कुछ खाते-पीते हैं, अस्पताल किसी बीमार से मिलने जाते हैं या पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो या तो हाथ नहीं धोते हैं या सादे पानी से हाथ धो लेते हैं।  लेकिन इन सभी कामों के बाद अपने हाथों को साबुन, हैंडवॉश या फिर सैनिटाइजर से जरूर साफ करना चाहिए।

गर्मी में डियो का करें इस्तेमाल : गर्मी के मौसम में अक्सर पसीना बहुत आता है। पसीना आना शरीर के लिए अच्छी प्रक्रिया है, इसलिए इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन पसीने के साथ टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया भी आते हैं। ये बैक्टीरिया शरीर में बदबू पैदा करते हैं और स्किन इंफेक्शन के लिए भी जिम्मेदार हो सकते हैं। इनसे बचने के लिए आपको अपने शरीर पर बॉडी डियोड्रेंट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इन डियोज में अल्कोहल होता है, जिसके कारण बैक्टीरिया पनप नहीं पाते।

अंडरगारमेंट्स रोजाना धोएं : कुछ लोगों की आदत होती है कि वह रोजाना अंडरगारमेंट्स नहीं बदलते हैं और न ही उन्हें नियमित रूप से धोते हैं।  पुरुष हो या महिला, बैक्टीरिया का सबसे ज्यादा खतरा उनके प्राइवेट अंगों में होता है। डॉक्टरों की मानें तो आपको हर दिन अपने अंडरगारमेंट्स साबुन से धोकर धूप में अच्छी तरह सुखाने चाहिए।

प्यूबिक हेयर करें साफ : प्यूबिक हेयर गुप्तांगों के आसपास वाले बाल होते हैं। प्यूबिक हेयर साफ करने की आदत बहुत कम लोगों में पाई जाती है लेकिन इन्हें नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी होता है। प्यूबिक हेयर साफ न करने से कई तरह की एसटीडीज (STDs), इंफेक्शन और स्किन संबंधी रोगों का खतरा रहता है। इसलिए इन्हें साफ करते रहें।

पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई जरूरी : महिलाओं को पीरियड्स के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। पीरियड्स के दौरान वजाइना की अच्छी तरह सफाई करना जरूरी है। इस दौरान इंफेक्शन होने या एसटीडीज (STDs) की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। हाईजीन का ख्याल रखते हुए पैड्स का इस्तेमाल करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है