×

आखिर कब तक करना होगा Covid-19 वैक्सीन के लिए इंतजार: स्वास्थ्य मंत्री ने खुद बताया

आखिर कब तक करना होगा Covid-19 वैक्सीन के लिए इंतजार: स्वास्थ्य मंत्री ने खुद बताया

- Advertisement -

नई दिल्ली। चीन के वुहान से उपजे कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में उत्पात मचा रखा है। वहीं, अभी तक इस महामारी के इलाज के लिए किसी कारगर वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का निर्माण नहीं किया जा सका है। भारत भी Covid-19 वैक्सीन के निर्माण में जुटा हुआ है। इस सब के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने देश की जनता से संवाद करने के लिए आज ‘संडे संवाद‘ के नाम से एक कार्यक्रम किया। डिजिटल माध्यम से किये गए 1 घंटे से ज्यादा लंबे इस कार्यक्रम में उन्होंने वैक्सीन को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब दिए।


यह भी पढ़ें: #Una में सात पुलिस जवानों सहित 38 पॉजिटिव, मौत के बाद पॉजिटिव आई व्यक्ति की रिपोर्ट

हर्षवर्धन ने बताया कि अभी वैक्सीन की लॉन्चिंग को लेकर कोई तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन यह अगले साल की पहली तिमाही में आ सकती है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से यह बयान ऐसे समय पर सामने आया है, जब एक दिन पहले दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि ब्रिटिश रेग्युलेटर से हरी झंडी मिलने के बाद इसने कोविड-19 वैक्सीन का मानव परीक्षण एक बार फिर शुरू कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने लोगों को आश्वासन दिया किया सरकार वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल में पूरी तरह से सावधानी बरत रही है। उन्होंने कहा, ‘वैक्सीन सुरक्षा, लागत, इक्विटी, कोल्ड-चेन आवश्यकताएं, उत्पादन, समय सीमा आदि जैसे मुद्दों पर भी गहनता से चर्चा की जा रही है।’

बताया- पहला डोज़ खुद क्यों लेंगे डॉ हर्षवर्धन

कोरोना वैक्सीन के एक बार तैयार होने के बाद, इसे उन लोगों के लिए सबसे पहले उपलब्ध कराया जाएगा जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। उन्होंने ये भी कहा कि इसका पहला डोज लेने में उनको खुशी होगी, ताकि किसी को ये ना लगे कि इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता। मंत्री ने देश में चल रहे वैक्सीन ट्रायल और इसके विकास पर भी जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि एक सुरक्षित और प्रभावी टीका प्राकृतिक संक्रमण की तुलना में बहुत तेज गति से कोविड-19 के लिए प्रतिरक्षा स्थापित करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि आशा है कि अगले कुछ महीनों में किसी समुदाय में हर्ड इम्युनिटी के स्तर पर एक आम सहमति बन जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है