- Advertisement -

घर बैठे डेटॉल से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट, प्रोसेस जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज के समय में प्रेग्नेंसी टेस्ट पहले के मुकाबले काफी आसान हो गए हैं। अब ये जानने के लिए कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता। कई बार प्रेग्नेंट न होने पर भी पीरियड्स मिस हो जाते हैं ऐसे समय में यही टेंशन रहती है कि कहीं आप प्रेग्नेंट तो नहीं। हॉस्पिटल में जाकर लंबी लाइन में खड़े होने का भी झंझट अब कम है। किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से प्रेग्नेंसी किट मिल ही जाती है जिसे यूज करके आपको प्रेग्नेंसी की जानकारी हो जाती है।

अगर आप ये भी नहीं करना चाहतीं तो आपको हम एक और तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे ही यह जान सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। डेटॉल तो लगभग सभी के घर में होता ही है। इसी डेटॉल की मदद से प्रेंग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है। आपको हैरानी तो होगी कि डेटॉल से कैसे प्रेंग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है। तो आपकी उत्सुकता दूर करते हैं और बताते हैं कि कैसे आप ये टेस्ट कर सकते हैं। इसके सिंपल स्टेप हैं जो आपको फॉलो करने हैं …

यह टेस्ट सुबह के वक्त किया जाए तो सही रहेगा क्योंकि सुबह के पहले यूरीन से टेस्ट बिलकुल सही रिजल्ट देगा। सुबह के पहले यूरीन को किसी गिलास का अन्य बर्तन में स्टोर कर लें। बर्तन पारदर्शी हो तो ज्यादा अच्छा है।

इसके बाद घर पर रखी डेटॉल की बोतल लें और फिर जितना यूरीन आपने बर्तन में लिया है, उससे थोड़ी कम मात्रा में डेटॉल एक अन्य ग्लास में निकालकर रख लें।

तीसरे स्टेप में आप यूरीन वाले गिलास को उठाकर उसे डेटॉल वाले गिलास में पलट दें। जरूरी नहीं कि सारा ही यूरीन पलटा जाए। ऐसा करने के बाद लगभग 3 मिनट तक इंतजार करें और मिक्स की गई दोनों चीजों पर नजर रखें।

अब आती है सबसे जरूरी बात कि पता कैसे चलेगा कि महिला प्रेगनेंट है या नहीं। इसके लिए उस बर्तन को ध्यान से देखिए जिसमें आपने डेटॉल और यूरीन को मिक्स किया है। अगर उस बर्तन में आपको ऊपर झाग दिख रहा है तो प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजेटिव है यानी आप प्रेग्नेंट हैं और अगर दोनों को मिक्स करने पर झाग नहीं बना है तो आप प्रेगनेंट नहीं हैं। आप चाहें तो बर्तन में चम्मन घुमाकर देख सकते हैं, मिक्स चीजों के अंदर तक झाग मौजूद होंगा या फिर नहीं होंगा।

- Advertisement -

Leave A Reply