Covid-19 Update

1,47,298
मामले (हिमाचल)
1,08,239
मरीज ठीक हुए
2098
मौत
23,703,665
मामले (भारत)
161,117,824
मामले (दुनिया)
×

घर पर ऐसे बनाएं हेयर और स्किन केयर प्रोडक्ट, कोरोना के साथ केमिकल से होगा बचाव

घर पर ऐसे बनाएं हेयर और स्किन केयर प्रोडक्ट, कोरोना के साथ केमिकल से होगा बचाव

- Advertisement -

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे में बालों और त्वचा की देखभाल के लिए हमें कुछ नए तरीके अपनाने होंगे। हेयर और स्किन केयर (Hair and Skin Care) के लिए आप कितने ही महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। आपको लगता है कि ऐसे प्रोडक्ट से आपको ज्यादा फायदा होगा, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं हैं। आप घर में मौजूद चीजों से भी स्किन और बालों का ध्यान रख सकते हैं। खासकर कोरोना (Corona) के समय में तो बाहर जाना और बाहर की चीजें इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं हैं। आज हम आपको हेयर कंडीशनर से लेकर मेकअप रिमूवर तक, उन केमिकल उत्पादों के हर्बल रिप्लेसमेंट्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी सुंदरता भी बढ़ा सकती हैं और अपना बजट भी बनाकर रख सकती हैं। सबसे अच्छी बात ये केमिकल फ्री होंगे तो आपको साइड इफेक्ट का भी डर नहीं होगा।


यह भी पढ़ें: गर्मी से बचने के लिए गांव वालों का ‘देसी जुगाड़’, खुले आसमान के नीचे ले रहे पंखे की हवा

 


 

हर्बल फेस पैक –

बाजार में मिलने वाले किसी भी फेस पैक का सबसे अच्छा और देसी विकल्प है, बेसन, दही और हल्दी को मिलाकर बनने वाला फेस पैक। यह सिर्फ और सिर्फ एक सप्ताह के अंदर आपकी स्किन का ग्लो बढ़ा सकता है। यदि एक से दो बार लगाने के बाद ही इसका असर देखना है तो इसमें आधा चम्मच सरसों का तेल मिला लें। लेकिन यह बात हम आपको पहले बता रहे हैं कि सरसों तेल स्किन पर 4 से 5 मिनट तक तेज जलन करता है, लेकिन निखरी त्वचा भी दो बार लगाने पर ही देता है।

 

 

हेयर कंडीशनर-

बालों पर आप शैंपू के बाद हेयर कंडीशनर का उपयोग करती हैं। यहां हम आपको एक ऐसे नेचुरल हेयर कंडीशनर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप शैंपू से पहले अपने बालों पर अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको जरूरत है 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नारियल तेल की। इन दोनों को मिक्स करके बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह लगा लें और शॉवर कैप पहन लें। इसके 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। आप चाहें तो गर्मी के मौसम में शैंपू के बाद भी इसका उपयोग कर सकती हैं। पहले बालों में शैंपू करें फिर इस मिश्रण को गीले बालों में ही लगा लें और 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

मेकअप रिमूवर –

मेकअप रिमूवर पर अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। घर में नारियल तेल, बादाम तेल या ऑलिव ऑइल इन तीनों मे से कोई भी तेल रखा है तो उसकी कुछ बूंदे कॉटन पर लें और इससे मेकअप रिमूव कर दें। ऐसा करने से आपका मेकअप तो आराम से निकल ही जाएगा, साथ ही स्किन को पोषण मिलेगा और ग्लो बढ़ेगा।

बॉडी लोशन –

बॉडी लोशन भी बहुत महंगे आते हैं। आप चाहें तो एक अच्छी कंपनी के बॉडी लोशन के दाम में 8 से 10 महीने का हर्बल बॉडी लोशन बना सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए वर्जिन कोकोनट ऑइल और एक असेंशियल ऑइल। असेंशियल ऑइल में आप कुमकुमादि तैलम, टी-ट्री ऑइल, एनीस ऑइल या लैवेंडर ऑइल, जो भी तेल आपको पसंद हो उसका सबसे छोटा पैक ले लें। इसे ऑर्गेनिक कोकोनट ऑइल के साथ मिक्स करके रख लें और शरीर पर लोशन की तरह उपयोग करें।

फेशियल स्क्रब –

स्क्रब पर पैसे खर्च करने की जगह आप नारियल तेल, कॉफी पाउडर और चीनी को एक साथ मिलाकर स्क्रब बना सकती हैं। यह स्क्रब आपकी स्किन से डेड सेल्स तो हटाएगा ही साथ ही किसी भी बाजार के स्क्रब से अधिक ग्लोइंग स्किन देगा। यकीन ना हो तो एक बार इस स्क्रब का उपयोग करके देखो और 4 मिनट के लिए चेहरे पर स्क्रबिंग करो।

डियो की जगह करें इसका इस्तेमाल –

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों को डियो की जरूरत पड़ती है। हालांकि ये काफी महंगे भी होते हैं और ज्यादातर में केमिकल्स का उपयोग होता है। ऐसे में आप इसका हर्बल और घरेलू विकल्प अपना सकते हैं। स्किन पर डियो की तरह आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और नारियल तेल की जरूरत है। दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और अंडरआर्म्स में डियो की तरह लगा लें। ये बॉडी ऑर्डर को रोकने का अच्छा विकल्प है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है