Covid-19 Update

2,22,638
मामले (हिमाचल)
2,17,405
मरीज ठीक हुए
3,720
मौत
34,188,229
मामले (भारत)
244,354,428
मामले (दुनिया)

कोरोना के चलते मंदी के दौर में मशरूम को ऐसे करें संरक्षित

कोरोना के चलते मंदी के दौर में मशरूम को ऐसे करें संरक्षित

- Advertisement -

सोलन। इस समय देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) यानी कोविड-19 का खौफ है। ये समय हर वर्ग के लिए काफी मुश्किल है। महामारी के चलते किसानों की फसलों को भी काफी नुकसान हो रहा है। मशरूम सिटी सोलन में इस समय कई किसानों के पास मशरूम (Mushroom) की अच्छी-खासी फसल पड़ी होगी, लेकिन कोरोना के शोर के बीच जहां देश मंदी के दौर से गुजर रहा है ऐसे में मशरूमों की हर बार की तरह इस बार बिक्री संभव नहीं दिख रही। मशरूम उत्पादक इस नुकसान से बचने के लिए इन खास उपायों को अपना सकते हैं …

यह भी पढ़ें: Chamba में पैर फिसलने से खाई में गिरा PWD का बेलदार, गई जान

 

श्वेत बटन/दूधिया मशरूम को अच्छी तरह धोने एवं काटने के बाद उबलते पानी में पांच मिनट के लिये उपचारित करके आवश्यक मसाले एवं तेल मिलाकर अचार के रूप में परिरक्षित या संरक्षित कर लें। इसी प्रकार -सजयींगरी मशरूम को भी अचार के लिये प्रयोग किया जा सकता है परंतु इसे गरम पानी से उपचारित ना करें।

बटन खुंब को धोने, काटने एवं ब्लांच करने के बाद नमक पानी (15 प्रतिशत नमक, 0.5 प्रतिशत सिट्रिक अम्ल, 0.075 प्रतिशत सोडियम बेन्जोएट) में डुबोकर परिरक्षित किया जा सकता है।

बटन मशरूम/सजयींगरी/दूधिया तथा शिटाके मशरूम को धोने एवं काटने के बाद धूप में सुखाकर भी परिरक्षित किया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि सुखाने के बाद उत्पाद को हवाबन्द डिब्बों में भरकर रखें।

बंदी के दौरान मशरूम उत्पादक बटन मशरूम के लिये खाद ना बनाएं। इसी तरह अन्य मशरूम जैसे कि सजयींगरी, पराली, शिटाके एवं दूधिया मशरूम के उत्पादन की शुरुआत ना करें अन्यथा उत्पाद के विपणन की समस्या हो सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है