×

होली के रंगों से कैसे बचाएं अपनी त्वचा

होली के रंगों से कैसे बचाएं अपनी त्वचा

- Advertisement -

होली के दिन रंग तो अच्छे लगते हैं लेकिन होली खत्म होने के बाद यही रंग त्वचा या बालों पर रह जाएं तो बड़ा अजीब लगता है। ऐसे में हम आपको देते हैं रंग छुड़ाने के मास्टर टिप्स। होली के रंगों में केमिकल्स होते हैं और रंगों से त्वचा और बाल खराब हो सकते हैं। आप चाहें लाख कोशिशें कर लें होली के दिन आपके बालों और त्वचा को बहुत कुछ झेलना पड़ता है। आप भले ही ऑरगैनिक रंगों से होली मनाएं, लेकिन कोई दूसरा कैसे रंगों का इस्तेमाल कर रहा है ये आपको नहीं पता और इसकी वजह से आपकी त्वचा और बाल लंबे समय तक खराब हो सकते हैं। इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल किए जाते हैं …


होली खेलने से पहले चेहरे और हाथों पर सनस्क्रीम लगाएं और सनस्क्रीम से खतरनाक केमिकल्स से बचाव होगा।

 

नाखूनों पर गाढ़े रंग का नेल पॉलिश लगा सकते हैं जिससे रंग अंदर नहीं जाए। सनस्क्रीम लगाने से भी त्वचा कुछ हद तक बची रहेगी। इस सबसे आप काफी हद तक अपने आप को केमिकल्स से बचा सकते हैं, लेकिन रंग निकालते वक्त भी एहतियात बरतनी ज़रूरी है।

साबुन की जगह सिंथेटिक डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। इसका पीएच लेवल साबुन से कम होता है। रंग निकालने के लिए मस्लिन क्लोथ का प्रयोग भी किया जा सकता है। फिर भी ऐसा हो सकता है कि आपको चेहरे और स्किन में जलन हो। इसके लिए खीरा इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे के लिए खीरे का उपयोग करें। आलू के टुकड़े को काट कर इसे फ्रिज में रख दें और प्रयोग करें। आप जलन को कम करने के लिए खीरा और टी बैग्स भी उपयोग कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

रंग उतारने के लिए आप दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक अच्छा मॉश्चराइजर तो है ही साथ में बहुत आसानी से गाढ़े से गाढ़ा रंग निकाल देता है और आपकी त्वचा को सॉफ्ट भी रखता है।

एक बर्तन में दही और बेसन को मिक्स करके उसकी पेस्ट बनाएं फिर उस पेस्ट को स्किन पर लगा लें। 10 मिनट बाद पानी से अपनी त्वचा धो लें। अगर आपके स्किन से कलर हट जाए तो तुरंत स्किन पर ऐंटि-सेप्टिक और मॉइस्चराइजर लगा लें। साबुन लगाने से पहले नारियल तेल का प्रयोग करे। इससे कलर आसानी से हट जाता है।

चेहरे पर लगे कलर को निकालने के लिए बार-बार चेहरा न धोएं। इससे होगा यही कि आपकी त्वचा रूखी पड़ जाएगी। अगर आप रंग हटाना चाहते हैं तो एक नींबू काट कर उसका रस त्वचा और चेहरे पर लगा लें। इसके बाद नारियल तेल और आटा को मिक्स कर उबटन की तरह लगाएं।

इससे आसानी से आप रंग से मुक्ति पा सकते हैं। यह करने के बाद कुछ समय बाद चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगा लें। इससे चेहरे की त्वचा चमकदार और सॉफ्ट बन जाएगी।

अगर आपके चेहरे या त्वचा पर जलन होती है तो तुरंत ऐलॉवेरा जेल और रोज वॉटर लगाएं या फिर खीरे का ज्यूस तयार करे और उसे जलन होने वाले जगह पर लगा लें। जलन तुरंत ख़त्म हो जाएगी।

जैतून का तेल लें उसमे एक अंडे की जर्दी और उसमे छोटी 4 चम्मच शहद मिलाएं। इससे आपके बाल रूखे और बेजान नहीं होंगे और रंगों से बचाव होगा। यह सब मिश्रण अपने बालों में लगा लें और आधे घंटे के बाद धो लें।

आधा केले को मैश कर लें और उसमें 2 छोटे चम्मच शहद डालकर मिला लें उसके बाद उसमें 2 छोटे चम्मच मिल्क क्रीम डाल कर मिक्स कर लें और कुछ देर त्वचा पर लगा लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा का रंगों से बचाव होगा और आपकी त्वचा कोमल और ड्राइनेस खत्म होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है