Covid-19 Update

1,98,010
मामले (हिमाचल)
1,89,469
मरीज ठीक हुए
3,358
मौत
29,359,155
मामले (भारत)
176,047,505
मामले (दुनिया)
×

संकष्टी चतुर्थी को ऐसे करें गणेश भगवान की पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

संकष्टी चतुर्थी को ऐसे करें गणेश भगवान की पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

- Advertisement -

कोई भी शुभ काम करने से पहले हम गणेश भगवान की पूजा करते हैं। वैसे तो हर पूजा के पहले गणेश भगवान की पूजा होती है, लेकिन प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी का व्रत किया जाता है। इनमें संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi) को सभी कष्टों का हरण करने वाला माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन व्रत और भगवान गणेश (Lord Ganesha) की आराधना करने से सभी तरह के कष्टों से मुक्ति मिलती है, इस माह संकष्टी या गणेश चतुर्थी का व्रत कल 20 जून यानी गुरुवार को है। हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप इस खास दिन भगवान गणेश को प्रसन्न कर सकते हैं …

यह भी पढ़ें :-यहां झील के रूप में आज भी मौजूद है अर्जुन के तीर से निकला हुआ पानी


पूजा विधि :

सबसे पहले सुबह स्नान कर साफ और धुले हुए कपड़े पहनें। पूजा (worship) के लिए भगवान गणेश की प्रतिमा को ईशानकोण में चौकी पर स्थापित करें। चौकी पर लाल या पीले रंग का कपड़ा पहले बिछा लें। भगवान के सामने हाथ जोड़कर पूजा और व्रत का संकल्प लें और फिर उन्हें जल, अक्षत, दूर्वा घास, लड्डू, पान, धूप आदि अर्पित करें। अक्षत और फूल लेकर गणपति से अपनी मनोकामना कहें, उसके बाद ओम ‘गं गणपतये नम:’ मंत्र बोलते हुए गणेश जी को प्रणाम करें। इसके बाद एक थाली या केले का पत्ता लें, इस पर आपको एक रोली से त्रिकोण बनाना है।त्रिकोण के अग्र भाग पर एक घी का दीपक रखें। इसी के साथ बीच में मसूर की दाल व सात लाल साबूत मिर्च को रखें। पूजन उपरांत चंद्रमा को शहद, चंदन, रोली मिश्रित दूध से अर्घ्य दें। पूजन के बाद लड्डू प्रसाद स्वरूप ग्रहण करें।

व्रत विधि:

इस दिन व्रत रखा जाता है और और चंद्र दर्शन के बाद उपवास (Fast) तोड़ा जाता है। व्रत रखने वाले जातक फलों का सेवन कर सकते हैं। साबूदाना की खिचड़ी, मूंगफली और आलू भी खा सकते हैं। मान्‍यता है कि संकष्टी चतुर्थी संकटों को खत्म करने वाली चतुर्थी है।

 


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है