- Advertisement -

कमला एकादशी : आज हैं खास दिन जरूर करें ये उपाय 

How to worship lord vishnu on Kamla Ekadashi

0

- Advertisement -

जिस चंद्र मास में सूर्य संक्रांति नहीं होती, वह मनमाल या अधिमास कहलाता है। मलमास में पड़ने वाली कमला एकादशी को अत्यंत शुभ माना जाता है। यदि मलमास की एकादशी शुक्रवार को पड़ जाए तो यह और भी अधिक महत्व की मानी जाती है। आज यानी  शुक्रवार को कमला एकादशी है। शास्त्रीय मान्यता है कि आज का दिन  धन-वैभव की कामना के लिए बेहद शुभ है। इस एकादशी पर कुछ विशेष उपाय करने से जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। साथ ही व्यक्ति का भाग्य चमकने लगता है। यह एकादशी करने के लिए दशमी के दिन व्रत का आरंभ करके कांसे के पात्र में जौ-चावल आदि का भोजन करें तथा नमक न खाएं। भूमि पर सोएं और ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करें। एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में नित्यकर्म से निवृत्त होकर सूर्य उदय होने के पूर्व  स्नान करने जाएं। इसमें  श्वेत वस्त्र धारण करके भगवान विष्णु के मंदिर जाकर पूजा-अर्चना करें। जो इस मलमास शुक्ल पक्ष एकादशी का व्रत करते हैं, जो संपूर्ण कथा को पढ़ते या सुनते हैं, वे यश के भागी होकर विष्‍णुलोक को प्राप्त होते हैं।
  • इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान कर राधा-कृष्ण को पीले फूलों की माला चढ़ानी चाहिए। ऐसा करने से जीवन में चली आ रही धन से संबंधित परेशानी जल्द ही खत्म हो जाती है। 
  • सुख समृद्धि के लिए एकादशी के दिन पीले चंदन या केसर में गुलाब जल मिलाकर माथे पर टीका लगाना चाहिए।
  • देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए आपको एकादशी के दिन केले के दो पौधे लगाने चाहिए। बाद में आपको इनकी नियमित देखभाल भी करते रहना चहिए। जब इस पेड़ पर फल लगें, तो उनका दान करते रहें। आपके लिए इस पेड़ का फल खाना शुभ नहीं होगा।

  • एकादशी के दिन भगवान कृष्ण को पान का पत्ता भेंट करें और बाद में इस पत्ते पर रोली से ‘श्री’ लिखकर धन वाले स्थान या तिजोरी में रखें। ऐसा करने से अनावश्यक खर्च नहीं होगा।  
  • कमला एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान कृष्ण का अभिषेक करें। यह उपाय देवी लक्ष्मी को भी प्रसन्न करता है।
  • इस दिन भगवान कृष्ण को सफेद रंग की कोई मिठाई भेंट करें या उन्हें खीर का भोग लगाएं। इस मिठाई में तुलसी का पत्ता अवश्य डालें।
  • मान्यता के अनुसार इस एकादशी का व्रत करने पर मनुष्य कीर्ति प्राप्त करके बैकुंठ को जाता है।

- Advertisement -

Leave A Reply