Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

HP Board: 10वीं-12वीं की परीक्षाओं की तैयारियां पूरी, इन इलाकों में हेलीकॉप्टर से भेजे गए प्रश्नपत्र

HP Board: 10वीं-12वीं की परीक्षाओं की तैयारियां पूरी, इन इलाकों में हेलीकॉप्टर से भेजे गए प्रश्नपत्र

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Board of School Education) द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं व कक्षा 10वीं (10th-12th Board Exam) की वार्षिक परीक्षाएं 4 मार्च से शुरु हो रही है। इस परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए बोर्ड ने पूरी तैयारियां कर ली गई है।  प्रदेश भर में परीक्षाओं के लिए  2227 केंद्र स्थापित किए हैं और इनमें से 35 ऐसे हैं, जहां के लिए सड़कें नहीं हैं। जिला चंबा के उपमंडल भरमौर के तहत ऐसे 13 केंद्र इनमें शामिल हैं। उपमंडल तीसा के किलाड़ में 13 व केलंग के तहत नौ केंद्रों के लिए परीक्षा सामग्री  हेलीकॉप्टर भेजा गया। यही नहीं 12 मार्च से शुरू होने वाली पांचवीं की वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र भी इसी हेलीकॉप्टर (Helicopter) में भेजे गए हैं।



प्रदेश भर में सरकारी व निजी स्कूलों के दो लाख 17 हजार 555 नियमित व राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के विद्यार्थी परीक्षा देंगे। नियमित विद्यार्थियों के लिए 2024 जबकि एसओएस के लिए 203 केंद्र बनाए गए हैं। इन वार्षिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने इस बार हर जिले के लिए एक उड़नदस्ता टीम गठित की है। इससे पूर्व हर साल शिक्षा बोर्ड अपनी ओर से 30 से 40 उड़नदस्ता टीमें गठित करता था। हर जिले में बोर्ड की एक-एक टीम होने के साथ-साथ उपमंडल स्तर पर एसडीएम की उड़नदस्ता टीम, एक टीम शिक्षा उपनिदेशक व जिला स्तर पर उपप्रधानाचार्यों की टीम होगी।

53 महिला परीक्षा केंद्र भी बनाए
इस बार बोर्ड ने 53 महिला परीक्षा केंद्र एवं सावित्री बाई फुले परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। इन केंद्रों में महिला स्टाफ ही तैनात किया जाता है। इस बार बोर्ड ने तय किया है कि महिला परीक्षा केंद्र के बाहर सावित्रीबाई फुले का फोटो एवं इतिहास का बोर्ड लगाया जाएगा। सावित्री बाई ज्योतिराव फुले भारत की प्रथम महिला शिक्षिका, समाज सुधारक एवं मराठी कवयित्री थीं। उन्हें आधुनिक मराठी काव्य का अग्रदूत माना जाता है। 1852 में उन्होंने पुणे में बालिकाओं के लिए एक विद्यालय की स्थापना की थी।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है