Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

HP Board नहीं लेगा 12वीं की बची हुई परीक्षा, नोटिस जारी हुआ

HP Board नहीं लेगा 12वीं की बची हुई परीक्षा, नोटिस जारी हुआ

- Advertisement -

शिमला/धर्मशाला। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) कक्षा 12वीं की बची हुई परीक्षा नहीं आयोजित करेगा। इस विषय में बोर्ड द्वारा एक नोटिस (Notice) भी जारी किया गया है। इस नोटिस में बताया गया है कि कक्षा 12वीं के जो परीक्षाएं बाकी थी, अब वह नहीं होगी। बोर्ड द्वारा इस इस विषय में पहली ही घोषणा की गई थी कि 12वीं के छात्रों के लिए यह केवल भूगोल के पेपर के लिए परीक्षा आयोजित करेगा और बाकी ऑप्शनल विषयों के लिए परीक्षा रद्द कर दी थी। ये परीक्षा कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण 23 मार्च से स्थगित कर दी गई थी।

परीक्षा का रिजल्ट चार विषय के आधार पर जारी किया जाएगा

बोर्ड की तरफ से जारी किए गए नोटिस में बताया गया है कि परीक्षा का रिजल्ट चार विषय के आधार पर जारी किया जाएगा। जिसकी परीक्षा हो चुकी है। परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक और कुल स्कोर 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। 2019 में कक्षा 12वीं में 62.01 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की थी। वहीं अभी हाल ही में बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जारी किए गए हैं।


यह भी पढ़ें: देश सेवा का जज्बा लिए परौर के हर्षुल राणा बने Army में लेफ्टिनेंट

बता दें, अगले शैक्षणिक सत्र के लिए, हिमाचल बोर्ड ने कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक 15 नए वोकेशनल कोर्सेज शुरू किए हैं। इन कोर्सेज के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के के अवसर मिलेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल हिमाचल बोर्ड कक्षा 12वीं में अश्मिता शर्मा ने 96.4 प्रतिशत या 482 अंकों के साथ टॉप किया था। कक्षा 12वीं के परिणाम जून के अंत तक आने की उम्मीद है। बोर्ड को परिणाम के लिए सटीक तारीखों की घोषणा करना बाकी है। एक बार घोषित होने के बाद परिणाम आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर उपलब्ध होगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है