Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

स्वां और छौंछ खड्ड की चैनेलाइजेशन के लिए सरकार ने जारी किए 714 करोड़

स्वां और छौंछ खड्ड की चैनेलाइजेशन के लिए सरकार ने जारी किए 714 करोड़

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। सरकार ने आखिर तीन साल बाद स्वां और छौंछ खड्ड की चैनेलाइजेशन के लिए 71 करोड़ का अपना शेयर जारी कर दिया है। केंद्र से बजट जारी न होने के कारण इन दोनों नदियों के तटीकरण का काम अधर में लटका था। केंद्र से पैसा न मिलने के कारण राज्य सरकार का शेयर भी रुका हुआ था। परियोजनाओं पर किए गए अधूरे काम के कारण इसका लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा था। हर बरसात में इन नदियों का पानी क्षेत्र के लिए नुकसान का कारण बना हुआ था। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद राज्य सरकार ने मामले को प्रमुखता से केंद्र सरकार के समक्ष रखा। इन दोनों परियोजनाओं को क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए केंद्र से शीघ्र दोनों परियोजनाओं के लिए शीघ्र बजट जारी किए जाने की मांग की। केंद्र ने मामले को गंभीरता से लेते हुए 71 करोड़ रुपए जारी कर दिया है। इसमें 50 करोड़ स्वां नदी और 21 करोड़ छौंछ खड्ड के चैनेलाइजेशन के लिए जारी किया गया है।

स्वां नदी के चैनेलाइजेशन पर 55 फीसदी काम शेष

वर्ष 2013 में प्रदेश के लिए मंजूर किया गया स्वां नदी के चैनेलाइजेशन प्रोजेक्ट पर महज 45 प्रतिशत की काम पूरा किया जा सका। परियोजना पर अभी 55 प्रतिशत काम शेष है। इसमें मुख्य नदी के साथ इसकी सभी सहायक नदियों का भी तटीकरण किया जाना है ताकि नदी के खतरे को कम किया जा सके। जबकि छौंछ खड्ड के तटीकरण पर अभी तक महज 15 प्रतिशत ही काम हो पाया है। वर्ष 2020 तक इन दोनों परियोजनाओं को पूरा करना का लक्ष्य तय किया गया है।


1102 करोड़ का है स्वां और छौंछ नदी के तटीकरण का प्रोजेक्ट

केंद्र सरकार ने इन दोनों नदियों के तटीकरण के लिए 1102 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है। इसमें राज्य सरकार का भी शेयर तय किया गया है। स्वां नदी के तटीकरण का प्रोजेक्ट 922 करोड़ का है। इसी तरह कांगड़ा की छौछ खड्ड के तटीकरण का प्रोजेक्ट 180 करोड़ का है। इसके तहत इंदौरा का 1740 हैक्टेयर क्षेत्र को बाढ़ के खतरे से मुक्त करना था। पैसे न मिल पाने के कारण इस प्रोजेक्ट पर महज 15 प्रतिशत ही काम हो सका है। सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू ने बताया कि केंद्र ने इन दोनों परियोजनाओं के लिए 71 करोड़ जारी कर दिया है। विभाग को परियोजना पर काम शुरु करने के लिए कह दिया है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है