Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

बरसात से नुकसान की भरपाई को 95 करोड़ जारी

बरसात से नुकसान की भरपाई को 95 करोड़ जारी

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश में बरसात से हुए नुकसान की भरपाई के लिए जयराम सरकार ने 95 करोड़ रुपए की अपनी दूसरी किस्त जारी कर दी है। चंबा और किन्नौर को छोड़ शेष सभी जिलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए इन पैसों को जारी किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने नुकसान की भरपाई के लिए विभागों को भी पैसा जारी कर दिया है।
जानकारी के अनुसार सबसे बड़े जिला कांगड़ा को सबसे अधिक 9.50 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसी तरह शिमला जिला के लिए 7.60, सिरमौर को 6, सोलन को 4.6, ऊना को 3.50, लाहौल स्पीति को 1.50, मंडी को 6.50, हमीरपुर को 3.50 और जिला कुल्लू को 6 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसी तरह सरकार ने विभागों को भी पैसों का बंटवारा कर दिया है। लोक निर्माण विभाग को हुए सबसे अधिक नुकसान को ध्यान में रखते हुए 25 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसी तरह से आईपीएच विभाग को 10, ऊर्जा को 5, कृषि और बागवानी विभाग को 2.50-2.50 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है। सीएम जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को आपदा राहत के लिए जारी किए गए बजट को समय रहते सदुपयोग में लाने को कहा है, ताकि लोगों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े।
बता दें कि राज्य सरकार ने प्रदेश में मानसून के दौरान हुए 1600 करोड़ रुपए के नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को सौंप दी है। उसी आधार पर प्रदेश को आपदा राहत के लिए पैसे जारी किए जाएंगे। अभी तक केंद्र सरकार की ओर से 122 करोड़ की पहली किस्त जारी हो चुकी है। बरसात में हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र और राज्य सरकार से अब तक 226 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके है। अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीषा नंदा ने बताया कि सरकार ने मानसून से हुए नुकसान की भरपाई के लिए जो 95 करोड़ का बजट जारी किया है उसे जिलों को जारी कर दिया गया है। साथ ही विभागों को भी पैसों का आवंटन कर दिया गया है। इसके साथ-साथ अधिकारियों को रहात कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है