Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

चौथी से नौवीं कक्षा तक के Syllabus में बदलाव, पुराने अध्याय हटाकर नए अध्याय जोड़े

चौथी से नौवीं कक्षा तक के Syllabus में बदलाव, पुराने अध्याय हटाकर नए अध्याय जोड़े

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। यह बदलाव शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए चौथी से नौवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम (Syllabus) में किया गया है। इन कक्षाओं के लिए पुराने अध्याय हटाकर कुछ नए अध्याय जोड़े गए हैं। बोर्ड ने प्रचलित पाठ्यपुस्तकों में एनसीईआरटी (NCERT) दिल्ली से प्राप्त प्रकाशनाधिकार के अनुसार संशोधन किया है। इसके तहत चौथी कक्षा की मारिगोल्ड किताब के यूनिट-6 के तीनों अध्याय नहीं पढ़ाए जाएंगे। पांचवीं कक्षा में भी मारिगोल्ड किताब के यूनिट नौ का अध्याय ‘लेशन अराउंड द वर्ल्ड’ को हटाया गया है। छठी कक्षा की सामाजिक विज्ञान किताब से आरंभिक मानव की खोज व भोजन संग्रह से उत्पादन तक दो अध्यायों के स्थान पर आखेट-खाद्य संग्रह से भोजन तक शामिल किया है।

यह भी पढ़ें:शिक्षा बोर्ड की Answer Sheets के मूल्यांकन को दस साल का चाहिए अनुभव


सातवीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान एवं राजनीतिक जीवन-11 में से इकाई चार के अध्याय सात ‘विज्ञापनों को समझना’ नहीं पढ़ाया जाएगा, जबकि इसी कक्षा की हमारा पर्यावरण किताब से अध्याय नौ ‘शीतोष्ण घास स्थलों में जीवन’ हटाया गया है। आठवीं कक्षा की ‘इट सो हैपन’ में नया अध्याय-11 ‘एनसिएंट एजुकेशन सिस्टम ऑफ इंडिया’ शामिल किया गया है। नौवीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान लोकतांत्रिक राजनीति-एक के अध्याय एक समकालीन विश्व में लोकतंत्र नहीं पढ़ाया जाएगा। आठवीं कक्षा की वसंत पुस्तक में नया अध्याय-19 ‘खुली चिट्ठी’ को शामिल किया है। इस अध्याय के जरिए छात्र नशे से आर्थिक और शारीरिक दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। साथ ही नशे के सेवन से गंभीर बीमारियों के बारे में भी बताया जाएगा।

स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव अक्षय सूद ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के पाठयक्रमों में कुछ बदलाव किया है। पाठ्यपुस्तकों में कुछ नए अध्याय जोड़े गए हैं, जबकि कुछ हटाए हैं। नए अध्यायों को विद्यालयों के लॉगइन आईडी पर अपलोड कर दिया गया है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है