Covid-19 Update

1,32,763
मामले (हिमाचल)
99,188
मरीज ठीक हुए
1906
मौत
22,662,575
मामले (भारत)
159,067,118
मामले (दुनिया)
×

10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित होने के बाद शिक्षा बोर्ड के निर्देश- जानिए

परीक्षाओं से संबंधित सामग्री सुरक्षित भंडारण को लेकर जारी किए निर्देश

10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित होने के बाद शिक्षा बोर्ड के निर्देश- जानिए

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल में 10वीं और 12वीं नियमित व एसओएस (SOS) मिडल, 10वीं और 12 वार्षिक परीक्षाएं 17 मई तक स्थगित होने के बाद ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्रों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक को दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने को लेकर हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal School Education Board) ने जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। किसी भी प्रकार की लापरवाही अनियमितता पाए जाने की स्थिति में समस्त उत्तरदायित्व ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्रों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक व परीक्षा केंद्र समन्वयक का होगा। दिशा निर्देश समस्त परीक्षा केंद्रों के स्कूल यूजर (School User) में अपलोड कर दिए गए हैं तथा सभी जिला के उप निदेशक उच्चतर शिक्षा को उपरोक्त दिशा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने बारे निर्देश जारी कर दिए गए हैं।


यह भी पढ़ें: HPBOSH: परीक्षाएं स्थगित होने के बाद स्टाफ और परीक्षा सामग्री पर शिक्षा बोर्ड का बड़ा फैसला

बोर्ड ने ये निर्देश किए जारी

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी (Dr. Suresh Kumar Soni) ने बताया कि 10वीं, 12वीं नियमित, एसओएस मिडल, 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं को हिमाचल सरकार के निर्देशों के दृष्टिगत 17 मई तक स्थगित कर दिया गया है। परीक्षाओं से संबंधित सामग्री जैसे प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिकाओं (Answer Sheets) आदि के सुरक्षित भंडारण को ध्यान में रखते हुए संबंधित निर्देशों में समस्त परीक्षा केंद्र (Examination Center) प्रश्न पत्रों को बाक्स/पैकेट के उपर हस्ताक्षर सहित स्टिकर लगाकर सुरक्षा की दृष्टि से सील बंद करके ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्र में जमा करवाएंगे। अप्रयुक्त उत्तर पुस्तिकाओं को बाक्स/पैकेट में बंद करने के बाद हस्ताक्षर सहित स्टिकर लगाकर सील बंद करने के उपरांत ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्र में जमा करवाएंगे। समस्त परीक्षा केंद्र 13 अप्रैल को संपन्न परीक्षाओं की लिखित उत्तर पुस्तिकाओं को यथा निर्देशानुसार सुरक्षित सील लगाकर ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्र में जमा करवाएंगे। संबंधित ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्रों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक परीक्षा सामग्री के सुरक्षित भंडारण के लिए सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केंद्रों से प्राप्त परीक्षा सामग्री पूर्ण रूप से सील बंद हो।

यह भी पढ़ें: अब NEET PG 2021 भी स्थगित किया गया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया ट्विट

समस्त अन्य परीक्षा केंद्र ड्रापिंग (Dropping)/कलेक्शन केंद्र के अतिरिक्त अपने चौकीदार जोकि परीक्षा सामग्री की देखभाल के लिए नियुक्त किए गए थे को कार्यभार मुक्त करेंगे। संबंधित ड्रापिंग-कलेक्शन केंद्रों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक परीक्षा केंद्रों से प्राप्त परीक्षा सामग्री को सुरक्षित हाल कमरे में रखा जाना सुनिश्चित करेंगे। हाल कमरा अंदर व बाहर से सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होना चाहिए। संबंधित ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्रों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक हाल कमरा जोकि परीक्षा सामग्री के भंडार के लिए प्रयोग में लाया जाना है को सही तरीके से सील करेंगे तथा आगामी आदेशों तक दिन रात इसकी निगरानी के लिए चौकीदार की व्यवस्था करेंगे। परीक्षा केंद्रों में बोर्ड द्वारा भेजे गए केंद्र अधीक्षक पैकेट का सुरक्षित भंडारण अपने स्तर पर सुनिश्चित करेंगे। ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्रों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक व परीक्षा केंद्र समन्वयक परीक्षा सामग्री के सुरक्षित भंडारण उपरांत बोर्ड को इसी सूचना प्रेषित करेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है