Covid-19 Update

3,12, 188
मामले (हिमाचल)
3, 07, 820
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,583,360
मामले (भारत)
622,055,597
मामले (दुनिया)

IND vs SL T20: धर्मशाला स्टेडियम में श्रीलंका के लिए करो या मरो की स्थिति, ऐसी रहेगी फील्ड

भारत और श्रीलंका की टीमें पहुंची, मैच से पहले होगी पूजा

IND vs SL T20: धर्मशाला स्टेडियम में श्रीलंका के लिए करो या मरो की स्थिति, ऐसी रहेगी फील्ड

- Advertisement -

पंकज नरयाल/ धर्मशाला। क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला (Cricket Stadium Dharamshala) में  कल होने जा रहे पहले टी20 मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्साह है। आज श्रीलंका की टीम 12:50 मिनट पर  और भारतीय क्रिकेट टीम 4:30 बजे गगल एयरपोर्ट (Gaggal Airport) पर उतरी है। भारतीय टीम में रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, रवि बिश्नोई,  युजवेंद्र चहल, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), अवेश खान, ईशान किशन, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, संजू सैमसन कुलदीप यादव आदि शामिल है। इसी तरह से श्रीलंका की बात करें तो दासुन शनाका, चरित असलंका, दुष्मंथा चमीरा,  दिनेश चांदीमल,  आशियान डेनियल, बिनुरा फर्नांडो, शिरन फर्नांडो, दनुष्का गुणथिलक,  प्रवीण जयविक्रमा, चमिका करुणारत्ने, लहिरू कुमारा, जनित लियानागे, कुसल मेंडिस, मोहम्मद सिराज, पथुम निसानका, जेफरी वेंडरसे, कामिल मिशारा आदि शामिल हैं।

श्रीलंका के लिए करो या मरो जैसी स्थिति

धर्मशाला में शनिवार को खेले जाने वाले दूसरे टी20 मुकाबले में मेहमान श्रीलंका टीम (Sri Lanka Team) के लिए करो या मरो की स्थिति रहेगी। सीरीज में जान रखने के लिए श्रीलंका को यह मुकाबला जीतना ही होगा। श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने जीता है।  श्रीलंका के गेंदबाजों के सामने फार्म में चल रहे ईशान किशन,  रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और श्रेयस अय्यर को रोकना सबसे बड़ी चुनौती रहेगा। भारत का गेंदबाजी पक्ष भी मजबूत है। आलराउंडर वेंकटेश अय्यर ने सबको प्रभावित किया है।latest kangra news

 

यह भी पढ़ें- हिमाचल: धर्मशाला में डोली धरती, भारत-श्रीलंका टी-20 मैच से पहले आया भूकंप

चहल पहले से ही रंग में दिख रहे हैं। भुवनेश्वर ने पहले मैच में दो विकेट लेकर फार्म में वापसी कर ली है। श्रीलंका टीम को गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में सुधार करने की जरूरत रहेगी। पहले मुकाबले में सलामी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके थे। इस मुकाबले में बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम के केवल दो ही विकेट श्रीलंकाई गेंदबाज हासिल कर पाए थे। धर्मशाला में होने वाले मैच में श्रीलंका टीम की क्या रणनीति रहेगी। यह देखना होगा।

30 से 40 मिनट में सूख जाएगा मैदान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान धर्मशाला में टी20 मैच के दौरान बारिश होती है तो ग्राउंड स्टाफ (Ground Staff) बारिश के पानी को 30 से 40 मिनट में पूरी तरह से सुखा देगा। बारिश का पानी सुखाने के लिए एचपीसीए प्रबंधन ने तीन नए सुपर सोपर मंगवाए हैं। चार सुपर सोपर पहले से एचपीसीए के पास हैं। जानकारी के अनुसार एचपीसीए स्टेडियम (HPCA Stadium) में 26 और 27 फरवरी को भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज के दो मैच खेले जाने हैं। 26 फरवरी को मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बारिश होने का पूर्वानुमान है, जबकि 27 फरवरी को मौसम साफ बताया जा रहा है।

आउटफील्ड में एंटी डयू स्प्रे का होगा छिड़काव

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत-श्रीलंका टी20 मैचों के दौरान मौसम ठंडा होने के कारण शाम के समय पड़ने वाली ओस का प्रभाव कम करने के लिए मैदान में पिचों सहित आउटफील्ड पर एंटी ड्यू स्प्रे (Anti Dew spray) का छिड़काव किया जाएगा। इससे क्षेत्ररक्षण के दौरान खिलाड़ियों को कम परेशानी होगी। मैदान में घास पर जमने वाली ओस की लेयर को हटाने के लिए बार.बार रस्सा घूमने से छुटकारा मिलेगा। मौसम साफ रहा तो इसका छिड़काव 25 फरवरी से शुरू कर दिया जाएगा। 26 और 27 फरवरी को मैच से करीब दो या तीन घंटे पहले इसका छिड़काव किया जाएगा। इसके लिए एचपीसीए ने 15 लीटर एंटी ड्यू स्प्रे को मंगवाया है। हर तीन दिन हर रोज 5 लीटर स्प्रे का प्रयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- IND vs SL T20: धर्मशाला पहुंची श्रीलंका की टीम,  ग्राउंड तैयार,  पूरे धर्मशाला में सुरक्षा टाइट

मैच से पहले इंद्रुनाग पूजा और कन्यापूजन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में चौकों-छक्कों की बरसात से पहले मंत्र और श्लोक गूंजेंगे। यह पहला मौका है जब किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान मैदान में पूजा-अर्चना के बाद कन्या पूजन होगा। कन्या पूजन 26 फरवरी को भारत-श्रीलंका के बीच टी20 मैच से पहले होगा। एचपीसीए प्रबंधन ने मैच से पहले मैदान में बारिश के देवता इंद्रुनाग (Indrunag) की विशेष पूजा और कन्या पूजन करने का फैसला लिया है। 26 फरवरी को एचपीसीए प्रबंधन मैदान में देवता इंद्रुनाग की पूजा.अर्चना करेगा। इसके बाद कन्या पूजन कर भारत.साउथ अफ्रीका मैच के दौरान किए गए अपने प्रण को पूरा करेगा। पूजा-अर्चना और कन्या पूजन के लिए एचपीसीए प्रबंधन ने देवता इंद्रुनाग मंदिर खनियारा के पुजारी से संपर्क किया है।

हमीरपुर के अंपायर वीरेंद्र शर्मा निभाएंगे निर्णायक भूमिका

भारत-श्रीलंका के बीच टी20 मैचों में हमीरपुर (Hamirpur) जिले के अंपायर वीरेंद्र शर्मा निर्णायक की भूमिका निभाएंगे। हिमाचल के वीरेंद्र शर्मा फील्ड अंपायर और फोर्थ अंपायर के रूप में नजर आएंगे। बीसीसीआई ने भारत.श्रीलंका टीण्20 सीरीज के लिए मैच रेफरी और अंपायरों की सूची जारी कर दी है। पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ मैच रेफरी होंगे। अनिल चौधरी,  हिमाचली वीरेंद्र शर्मा, केएन अनंतपद्मनाभन और जेआर मदनगोपाल अंपायर के रूप में नजर आएंगे। धर्मशाला में 26 फरवरी को टीण्20 मैच में जेआर मदन गोपाल और केएन अनंतपद्मनाभन फील्ड अंपायर होंगे। अनिल चौधरी टीवी अंपायर और वीरेंद्र शर्मा फोर्थ अंपायर होंगे। 27 फरवरी के मैच में हिमाचली वीरेंद्र शर्मा और केएन अनंतपद्मनाभन फील्ड अंपायर होंगे। जेआर मदनगोपाल टीवी और अनिल चौधरी फोर्थ अंपायर रहेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है