Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

सौगातः HPPSC की ई-गवर्नेंस परियोजना शुरू

सौगातः HPPSC की ई-गवर्नेंस परियोजना शुरू

- Advertisement -

HPPSC E-Governance Project : शिमला। सीएम वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) में ‘आईसीटी सल्यूशन’ नामक ई-गवर्नेंस परियोजना का शुभारंभ करने के उपरान्त कहा कि विभिन्न पदों के चयन में प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समांतर प्रतिनिधित्व होना चाहिए। शिक्षा में असमानता के चलते प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों के अभ्यार्थियों को ध्यान में रखते हुए लोक सेवा आयोग को इन्हें भी मौका देना चाहिए, लेकिन मैरिट से समझौता नहीं किया जा सकता।

नौकरियों में सभी क्षेत्रों का निष्पक्ष प्रतिनिधित्व होना चाहिए

सीएम ने कहा कि नौकरियों में सभी क्षेत्रों का निष्पक्ष प्रतिनिधित्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि चाहे वह चीन या तिब्बत के सीमावर्ती क्षेत्र हों या अन्य दूरवर्ती  क्षेत्र, आयोग को सभी अभ्यार्थियों का समान रूप से ध्यान रखना चाहिए। वीरभद्र सिंह ने कहा कि नियुक्तियों में योग्यता को दरकिनार नहीं किया जा सकता। निष्पक्षता, अखडंता, कठिन परिश्रम तथा पारदर्शिता किसी भी चयन प्रक्रिया की विशेषताएं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उनका मामना है कि E-Governance परियोजना के सफल कार्यान्वयन से भारत के सभी राज्य लोक सेवा आयोगों में भी इसे अपनाया जाएगा, जिसका श्रेय संभवतः हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग को जाएगा।
सीएम ने कहा कि  HPPSC ने चयन प्रक्रिया में अनेक सुधार किए हैं, जिससे नियुक्तियों में पारदर्शिता तथा विश्वसनीयता सुनिश्चित होगी। सुधार प्रशंसनीय हैं तथा इनमें अभ्यार्थियों द्वारा स्वेच्छा से हिन्दी अथवा अंग्रेजी भाषा में साक्षात्कार देना शामिल है। इस सुविधा का लाभ अंग्रेजी भाषा में खुलकर संवाद न कर पाने वाले विशेषकर ग्रामीण पृष्ठभूमि के प्रतिभाशाली अभ्यार्थियों को मिलेगा। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है