Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

HPTU हमीरपुर में दाखिले की तारीख बढ़ी, जानें पूरी डिटेल

18 सितंबर तक विद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन

HPTU हमीरपुर में दाखिले की तारीख बढ़ी, जानें पूरी डिटेल

- Advertisement -

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर (Himachal Pradesh Technical University Hamirpur) में एडमिशन की ऑनलाइन तिथि बढ़ाई गई है। इसकी जानकारी कार्यकारी कुलपति अनुपम कुमार ठाकुर दी। उन्होंने कहा कि बीटेक (Btech) सहित अन्य विषयों में दाखिला लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 18 सितंबर तक बढ़ाई गई है।

18 सितंबर तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

उन्होंने बताया कि अब पात्र छात्रों को इस अनुपात में दाखिला मिलेगा। बीटेक में प्रवेश के ¼Direct और Lateral Entry½ के तर्ज पर एडमिशन मिलेगा। वहीं, बी फॉर्मा में ¼Lateral Entry, जबकि बी आर्क में लेटरल एंट्री के जरिए कुल सीटों के आधे भाग में दाखिला लिया जाएगा।

वहीं, एमबीए (प्रबंधन), एमबीए (टीएंडएचएम), एमसीए, एम फार्मेसी, एमएससी (भौतिक विज्ञान), एमएससी (पर्यावरण विज्ञान), पीजी डिप्लोमा योग विषयों में दाखिला लेने के लिए 18 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ तकनीकी विवि ने ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया का शेड्यूल भी जारी किया है। जिसकी डिटेल तकनीकी विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: फॉरेस्ट गार्ड बनने धर्मशाला पहुंचे युवा, मात्र 57 पदों के लिए 46 हजार से अधिक ने किया आवेदन

20 सितंबर से शुरू होगी काउंसलिंग

उपरोक्त विषयों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग 20 सितंबर से शुरू होगी। सिर्फ खेल, रक्षा और पिछड़ा क्षेत्र श्रेणी के तहत दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को दस्तावेज की जांच करवाने के लिए तकनीकी विवि के दड़ूही परिसर में 20 सितंबर को आना होगा। इसके अलावा 20 से 22 सितंबर तक आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को फॉर्म में अंक या प्रतिशतत्ता को ऑनलाइन संपादन करने का समय दिया जाएगा।

23 से 26 तक पहले चरण की काउंसलिंग के लिए विद्यार्थी अपनी पंसद का शिक्षण संस्थान चयनित कर सकते हैं। 28 सितंबर को मेरिट के आधार पर काउंसलिंग का परिणाम घोषित होगा। 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक विद्यार्थियों को आवंटित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट करनी होगी। पहले चरण की काउंसलिंग के बाद अगर किसी शिक्षण संस्थान में सीटें खाली रहेगी, तो दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

17 सितंबर तक जारी होगी मेरिट लिस्ट

वहीं, हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने बी फार्मेसी (डायरेक्ट एंट्री) सहित अन्य विषयों की तीसरे चरण की काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया है। पहले व दूसरे चरण की काउंसलिंग के बाद जो सीटें खाली रह गए थी, उन्हें भरने के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। बी फार्मेसी (डायरेक्ट एंट्री), बी फार्मेसी (आयुर्वेद), बीबीए, बीसीए, बीएससी (एचएमसीटी/बीएचएमसीटी) और एमटेक में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए डिटेल 15 सितंबर तक अपलोड कर सकते हैं।

विद्यार्थी तकनीकी विवि और संबंधित शिक्षण संस्थान की सीटों का ब्यौरा वेबसाइट पर देख सकते हैं। जिसके आधार पर विद्यार्थी शिक्षण संस्थान का चयन कर सकते हैं। तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट 17 सितंबर को जारी होगी। 18 से 22 सितंबर सायं पांच बजे तक विद्यार्थियों को काउंसलिंग प्रक्रिया में आवंटित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट करना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है